आपके PF अकाउंट पर मिलने वाली है ये सुविधा, EPFO कर रहा तैयारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Mar, 2019 10:41 AM

epf transfer on job change to become automated from next fiscal

अकसर देखा गया है कि नौकरीपेशा लोग जब जॉब बदलते हैं तो उनके लिए अपने PF अमाउंट को नई कंपनी में ट्रांसफर करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। लोगों को PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए काफी परेशानी होती है

बिजनेस डेस्कः अकसर देखा गया है कि नौकरीपेशा लोग जब जॉब बदलते हैं तो उनके लिए अपने PF अमाउंट को नई कंपनी में ट्रांसफर करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। लोगों को PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए काफी परेशानी होती है लेकिन अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से बड़ी सुविधा देने की तैयारी हो रही है।

PunjabKesari

इसके तहत नौकरीपेशा लोगों को अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने पर PF अमाउंट ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह प्रक्रिया खुद-ब-खुद हो जाएगी। बता दें कि ईपीएफओ के सदस्यों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) रखने के बाद भी PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए अलग से अनुरोध करना पड़ता है।

PunjabKesari

न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक श्रम मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘EPFO प्रायोगिक आधार पर नौकरी बदलने पर PF अमाउंट के ऑटोमेटिक ट्रांसफर के लिए पर काम कर रहा है। सभी सदस्यों के लिए इस सुविधा को अगले साल किसी भी समय शुरू की जा सकती है।’ अधिकारी के मुताबिक ईपीएफओ ने पेपरलेस वर्क के लिए लगातार काम कर रहा है। अभी 80 प्रतिशत वर्क ऑनलाइन हो रहे हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में नौकरी बदलने पर पीएफ अमाउंट का ऑटोमेटिक ट्रांसफर महत्वपूर्ण है। बता दें कि EPFO को हर साल पीएफ अमाउंट का ऑटोमेटिक ट्रांसफर करने के करीब आठ लाख आवेदन मिलते हैं।

PunjabKesari

श्रम मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि जैसे ही नए नियोक्ता मासिक ईपीएफ रिटर्न दायर करेंगे जिसमें नए कर्मचारी का यूएएन भी शामिल होगा। वैसे ही पहले के ईपीएफ योगदान और उस पर मिले ब्याज का ऑटोमेटिक ट्रांसफर हो जाएगा। इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद नौकरी बदलने पर ईपीएफओ सदस्यों को काफी लाभ होगा। जबकि यूएएन एक बैंक खाते की तरह हो जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि सदस्य जगह या कंपनी बदलता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!