EPFO ने किया अलर्ट! इन ऑफर्स से रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Feb, 2020 11:17 AM

epfo alerts be careful with these offers otherwise it may be lime

अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं और नौकरीपेशा हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ईपीएफओ ने नौकरी करने वालों को वेबसाइट, टेली कॉल्स, एसएमएस, ईमेल, सोशल मीडिया के फेक ऑफर्स से सावधान किया है।

बिजनेस डेस्कः अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं और नौकरीपेशा हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ईपीएफओ ने नौकरी करने वालों को वेबसाइट, टेली कॉल्स, एसएमएस, ईमेल, सोशल मीडिया के फेक ऑफर्स से सावधान किया है। ईपीएफओ ने कहा कि अगर कोई आपसे कोई काम करने के लिए बैंक में पैसा जमा करने को कहे तो सतर्क हो जाएं। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है।

ईपीएफओ ने कहा, फर्जी ऑफर्स आप से क्लेम सेलटमेंट, एडवांस, अधिक पेंशन या कोई अन्य सर्विस के लिए आपसे बैंक में पैसे जमा करने को कहे तो इससे सतर्क रहें। ईपीएफओ ने अपने ट्वीट में फेक न्यूज के बारे में जानकारी दी है।

PunjabKesari

न दें ये जानकारी
EPFO ने अपने सब्क्राइबर्स से अपील है कि वे आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें। ईपीएफओ ने PF सब्सक्राइबर्स को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर भी साझा करने से मना किया है। ईपीएफओ ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। आप फेक कॉल को रिस्पॉन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी न साझा करें।

PunjabKesari

यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत
अगर आप फ्रॉड का शिकार होते हैं या फिर फेक मैसेज की शिकायत करना चाहते हैं तो आप श्रम मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है। आपके पास सीधे तौर पर EPFO से संपर्क करने का भी विकल्प है। EPFO को टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे तक खुला रहता है।

PunjabKesari

सेकंडों में जानें अपना पीएफ बैलेंस
EPFO ने सब्सक्राइबर्स को अपना पीएफ बैलेंस पता करने के बारे में भी बताया है। इसके लिए जरिए आप सेकंडों में अपना पीएफ बैलेंस जा सकते हैं। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देकर पीएफ बैलेंस की जानकारी पा सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कर सकते हैं संपर्क
बता दें कि EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है। इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं। अगर आप भी EPFO सब्सक्राइबर हैं और आपको कोई भी परेशानी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!