नॉन कोविड-19 के लिए ऑटोमैटिक सैटलमैंट की व्यवस्था करने जा रहा EPFO

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jun, 2021 02:05 PM

epfo going to arrange automatic settlement for non covid 19

पैंशन फंड नियामक इम्पलाइज प्रोविडैंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ई.पी.एफ.ओ.) नॉन कोविड-19 के लिए ऑटोमैटिक सैटलमैंट की व्यवस्था करने जा रहा है। इस समय अगर कोई व्यक्ति अपने पी.एफ. अकाऊंट से पैसे निकालना चाहता है तो उसके लिए मैनुअल प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसमें...

नई दिल्लीः पैंशन फंड नियामक इम्पलाइज प्रोविडैंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ई.पी.एफ.ओ.) नॉन कोविड-19 के लिए ऑटोमैटिक सैटलमैंट की व्यवस्था करने जा रहा है। इस समय अगर कोई व्यक्ति अपने पी.एफ. अकाऊंट से पैसे निकालना चाहता है तो उसके लिए मैनुअल प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसमें कई बार बहुत देर लगती है। 

पिछले साल देश में कोरोना वायरस संकट की शुरूआत होने के बाद से ही पैंशन फंड प्रबंधक के पास पी.एफ. से पैसे निकालने के आवेदन की बाढ़ आ गई है। ई.पी.एफ.ओ. के पैंशन फंड में योगदान करने वाले सदस्य कई तरह की परेशानी की वजह से अपने रिटायरमैंट सेविंग को निकालना चाहते हैं। इस वजह से कोरोना संकट के दौर में ई.पी.एफ.ओ. के पास क्लेम सैटलमैंट के लिए आने वाले दावे बढ़ गए हैं। इस समय पैंशन फंड नियामक कोविड-19 संबंधित दावे के भुगतान के लिए बड़े पैमाने पर ऑटोमैटिक सैटलमैंट की व्यवस्था कर चुका है। फिलहाल नॉन कोविड-19 दावे मैनुअल तरीके से ही सैटल किए जा रहे हैं। इस समय कोविड-19 संबंधित दावे का भुगतान 72 घंटे के अंदर किया जा रहा है।

कम समय में निकलेंगे पैसे
ई.पी.एफ.ओ. के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि एक संस्थान के रूप में हम कोरोना संकट के तीसरे चरण के संक्रमण के लिए तैयार हैं। ऑटोमैटिक सैटलमैंट की व्यवस्था करने से कोविड संकट के दौर में सदस्यों को पैसे की दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने कहा है कि ई.पी.एफ.ओ. के जिन सदस्यों का के.वाई.सी. ओके हैं उनके लिए क्लेम सैटलमैंट की ऑटोमैटिक व्यवस्था की जा सकती है। कई बार मैनुअल तरीके से ई.पी.एफ.ओ. से पैसे निकालने में महीनों का समय लगता है, ऑटोमैटिक सैटलमैंट की व्यवस्था होने से ऐसा नहीं होगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!