अब WhatsApp मैसेज से दूर होगी PF से जुड़ी शिकायत, EPFO ने शुरू की नई सर्विस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Oct, 2020 10:48 AM

epfo to answer your queries on whatsapp helpline details inside

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स की शिकायतों के तत्‍काल समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि यह सुविधा ईपीएफओ को दूसरे माध्‍यमों से मिलने वाली शिकायतों...

बिजनेस डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स की शिकायतों के तत्‍काल समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि यह सुविधा ईपीएफओ को दूसरे माध्‍यमों से मिलने वाली शिकायतों के समाधान के प्‍लेटफॉर्म से अलग है। इन मंचों में ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल), सीपीजीआरएएमएस, सोशल मीडिया मंच (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर शामिल हैं। 

PunjabKesari

138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं शुरू 
मंत्रालय ने कहा, ‘‘ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए व्हाट्सऐप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण प्रणाली की शुरुआत की है। इस कदम का मकसद अंशधारकों को कोविड-19 के दौरान बिना रुकावट के सेवाओं की डिलिवरी सुनिश्चित करना है। इस पहल के माध्यम से पीएफ अंशधारक व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं शुरू हो चुकी है। कोई भी संबंधित पक्ष जहां पर उनका पीएफ खाता है, उस संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सऐप संदेश के माध्यम से, ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकता है। 

PunjabKesari

बनाई गई है एक अलग टीम  
सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। ईपीएफओ के इस हेल्पलाइन का उद्देश्य, डिजिटल पहल को अपनाते हुए अंशधारकों को आत्मनिर्भर बनाना है और बिचौलियों पर उनकी निर्भरता को समाप्त करना है। शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए और व्हाट्सऐप पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में विशेषज्ञों की एक अलग टीम बनाई गई है। इस हेल्पलाइन की शुरूआत के साथ यह काफी लोकप्रिय हो चुका है। 

PunjabKesari

अब तक ईपीएफओ ने व्हाट्सऐप के माध्यम से 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है। व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद फेसबुक/ट्विटर जैसे सोशल मीडिया माध्यमों पर शिकायतों/प्रश्नों में 30 प्रतिशत की कमी और ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल) पर 16 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!