बेटी के जन्म पर 11,000 रुपए की FD देगी यह कंपनी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Apr, 2018 05:12 PM

every newborn baby will 11 000 fd of rs oxy

स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी ने कहा कि वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11,000 रुपए की सावधि जमा (एफडी) कराएगी।

नई दिल्लीः स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी ने कहा कि वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11,000 रुपए की सावधि जमा (एफडी) कराएगी। इसका मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और नई जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है।

ऑक्सी ने एक बयान में कहा कि वह ‘ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम’ के तहत देशभर में इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11,000 रुपए की एफडी देगी। उसने कहा, ‘‘इसे माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति इत्यादि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा।’’ इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया गया है।

कराना होगा पंजीकरण 
बयान के मुताबिक, ‘‘लड़कियां 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं। इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा।’’ इस योजना के तहत 3 माह की गर्भवती मां को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा। यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11,000 रुपए की एफडी जारी की जाएगी। इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा। 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक इसका उपयोग कर सकती है। पंजीकरण ऑक्सी हेल्थ एप पर कराया जा सकता है।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!