देश में सालाना 100 अरब अंडों के उत्पादन की उम्मीद

Edited By Supreet Kaur,Updated: 13 Oct, 2018 09:51 AM

expected to produce 100 billion eggs annually in the country

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारत में पॉल्ट्री क्षेत्र के तेजी से विकसित होने और इसके व्यवस्थित होते जाने के कारण देश में अंडे का उत्पादन प्रति वर्ष लगभग 90 अरब अंडों से बढ़कर सालाना 100 अरब अंडा होने की उम्मीद है। विश्व अंडा दिवस के मौके पर एक...

नई दिल्लीः सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारत में पॉल्ट्री क्षेत्र के तेजी से विकसित होने और इसके व्यवस्थित होते जाने के कारण देश में अंडे का उत्पादन प्रति वर्ष लगभग 90 अरब अंडों से बढ़कर सालाना 100 अरब अंडा होने की उम्मीद है। विश्व अंडा दिवस के मौके पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि देश में पॉल्ट्री क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और देश की खाद्य सुरक्षा में इसका भारी योगदान हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बहुत सारे रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है और वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने में यह क्षेत्र काफी मददगार साबित होगा। रुपाला ने कहा कि मुर्गीपालन व्यवसाय के लिए भारी निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और यह छोटे और सीमांत किसानों के लिए काफी मददगार है। इस कार्यक्रम में बोलते हुए कृषि सचिव तरुण श्रीधर ने कहा कि देश के मुर्गीपालन क्षेत्र का आकार एक लाख करोड़ रुपए का होने का अनुमान लगाया गया है। उन्होंने कहा, अंडे का उत्पादन फिलहाल लगभग 90 अरब है और जल्द ही यह प्रति वर्ष 100 अरब तक पहुंच जाएगा।

पॉल्ट्री क्षेत्र के सालाना छह प्रतिशत की दर से बढ़ने की बात को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र संगठित हो गया है जो निर्यात बाजारों तक पकड़ मजबूत करने में मदद करेगा। मौजूदा समय में, प्रति व्यक्ति और प्रति वर्ष लगभग 70 अंडों की उपलब्धता है, जबकि राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार यह प्रति व्यक्ति लगभग 180 अंडे होना चाहिए। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!