फेसबुक बहिष्कार: विज्ञापनों को रोकने वाली सूची में यूनिलीवर, कोका-कोला सहित ये कंपनियां भी शामिल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jun, 2020 12:46 PM

facebook advertising boycott companies halting ads include unilever

नस्लभेद के मुद्दे पर लगभग 90 कंपनियों द्वारा अपने व‍िज्ञापन बंद कर द‍िए जाने से फेसबुक समेत सोशल मीडिया के रेवेन्यू में भारी ग‍िरावट आई है। कोका-कोला, द हर्शी कंपनी और लेवी स्ट्रॉस एंड कंपनी भी फेसुबक पर विज्ञापनों के बहिष्कार आगे आई हैं।

बिजनेस डेस्कः नस्लभेद के मुद्दे पर लगभग 90 कंपनियों द्वारा अपने व‍िज्ञापन बंद कर द‍िए जाने से फेसबुक समेत सोशल मीडिया के रेवेन्यू में भारी ग‍िरावट आई है। कोका-कोला, द हर्शी कंपनी और लेवी स्ट्रॉस एंड कंपनी भी फेसुबक पर विज्ञापनों के बहिष्कार आगे आई हैं।

दुनिया के सबसे बड़े एडवर्टाइजर्स एचयूएल ने कहा कि अब फेसबुक की प्रॉपर्टीज पर विज्ञापन देना वह बंद कर रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में 90 कंपनियों ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अपने विज्ञापनों को रोक दिया है। इससे सोशल मीडिया कंपनियों को विज्ञापन रोकने से भारी-भरकम रेवेन्यू का घाटा हुआ है। विज्ञापन रोकनेवाली कंपनियों में वेरिजॉन, लेंडिंग क्लब, नाथ फेस और खासकर एचयूएल आदि का समावेश है।

फेसबुक का हुआ नुकसान
डव साबुन और हेलमन मेयोनेज़ जैसे प्रमुख कंज्यूमर निर्माता द्वारा फ़ेसबुक पर विज्ञापन का बहिष्कार करने के फैसले का अन्य ब्रांड भी पालन करने को आगे आए हैं। इसे लेकर फेसबुक के निवेशकों की प्रतिक्रिया भी देखने को मिली है। यह खबर फैलते ही इसका शेयर 8.3 प्रतिशत गिर गया। इसके मार्केट वैल्यू में 56 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। यूनिलीवर के इस कदम ने अन्य बड़ी कंपनियों पर तत्काल दबाव बनाया और फेसबुक के कारोबार के समक्ष चुनौती पेश कर दिया है।

कोका कोला ने भी सोशल मीडिया पर रोका विज्ञापन
उधर शुक्रवार को ही कोका कोला ने कहा कि यह अब सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अगले 30 दिन तक कोई विज्ञापन नहीं देगी। इसके अलावा होंडा मोटर कंपनी और कई अन्य छोटे ब्रांड्स ने भी इस तरह के बहिष्कार का समर्थन किया है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने शुक्रवार को कर्मचारियों के साथ लाइव सवाल-जवाब सत्र में विज्ञापनदाताओं की चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया। उन्होंने कंपनी की विज्ञापन और सामग्री नीतियों में कुछ बदलावों की घोषणा की। लेकिन उनका यह कदम शिकायत करनेवालों के गुस्से को शांत नहीं कर पाया।

फेसबुक पर रेगुलटर की कार्रवाई का खतरा
विज्ञापन देने वालों की चिंता की तुलना में फेसबुक पर अब रेगुलेटरी कार्रवाई का खतरा ज्यादा मंडरा रहा है। EMarketer के अनुसार पूरे अमेरिका के डिजिटल एडवर्टाइजिंग का 30 प्रतिशत हिस्सा फेसबुक को जाता है। इसके तीन अरब से अधिक यूजर्स हैं। फेसबुक के लिए ऐसे विवाद कोई नए नहीं है परंतु फिर भी यह सभी को दरकिनार कर लगातार आगे बढ़ता रहा है। अकाउंट डिलीट करने और बॉयकॉट की धमकियों के बावजूद इसके विज्ञापन रेवेन्यू में 2019 में 27 प्रतिशत से अधिक वृध्दि हुई और इसने 69.7 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू प्राप्त किया।

यूनिलीवर – $42.4 मिलियन
दुनिया के सबसे बड़े विज्ञापनदाताओं में से एक ने शुक्रवार को कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका में फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर कम से कम 2020 के बाकी चुनावों में एक ध्रुवीकृत चुनाव अवधि का हवाला देते हुए विज्ञापन चलाना बंद कर देगा।

होंडा अमेरिका – $6 मिलियन
ऑटोमेकर ने कहा कि वह जुलाई में फेसबुक और इंस्टाग्राम के विज्ञापनों को रोक देगा, जो नफरत और नस्लवाद के खिलाफ एकजुट लोगों के साथ खड़े होंगे।

बिर्च बॉक्स – $947,100
सौंदर्य सदस्यता सेवा ने शुक्रवार को कहा कि वह फेसबुक से जुलाई में विज्ञापन खर्च को अन्य प्लेटफार्मों और व्यक्तिगत सामग्री रचनाकारों के लिए स्थानांतरित करेगी।

कोका-कोला – $22.1 मिलियन
पेय विशाल ने शुक्रवार को कहा कि यह कम से कम 30 दिनों के लिए वैश्विक स्तर पर सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सभी भुगतान किए गए विज्ञापनों को रोक देगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जेम्स क्विन्सी ने एक बयान में कहा कि कंपनी अपने विज्ञापन मानकों को संशोधित करने के लिए समय का उपयोग करेगी। कोका-कोला के प्रवक्ता ने कहा कि हम उनसे अधिक जवाबदेही, कार्रवाई और पारदर्शिता की उम्मीद करते हैं, कंपनी ने कहा कि कंपनी आधिकारिक फेसबुक बहिष्कार में शामिल नहीं हो रही थी।

लेवी स्ट्रॉस एंड कंपनी – $2.8 मिलियन
क्लोदिंग कंपनी ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट लिखी जिसमें फेसबुक की अपने मंच पर गलत सूचना और अभद्र भाषा के प्रसार को रोकने में विफलता की आलोचना की गई और कहा गया कि यह निष्क्रियता जातिवाद और हिंसा को बढ़ावा देती है और हमारे लोकतंत्र और हमारे चुनावों की अखंडता को खतरे में डालने की क्षमता रखती है। सुश्री सी ने लिखा है कि लेवी स्ट्रॉस कम से कम जुलाई के अंत तक विज्ञापन को निलंबित कर देगा, यह जोड़ते हुए कि “जब हम फिर से जुड़ेंगे तो फेसबुक की प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा।”

लुलु नींबू – $1.6 मिलियन
फिटनेस परिधान के खुदरा विक्रेता ने बहिष्कार अभियान के साथ ट्विटर पर एकजुटता दिखाई और कहा कि सार्थक बदलाव की तलाश के लिए यह फेसबुक के साथ सक्रिय रूप से संलग्न था। लुलुलेमोन के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेड विज्ञापनों को निलंबित कर देगी।

वर्जिन – $22.9 मिलियन
दूरसंचार कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि यह तब तक विज्ञापन रोक रहा है जब तक कि फेसबुक एक स्वीकार्य समाधान नहीं बना सकता है जो कि YouTube और अन्य भागीदारों के साथ सहज और सुसंगत है। Verizon, सशुल्क विज्ञापनों और अवैतनिक पदों दोनों को रोक रहा है।

एडी बाउर – $1.4 मिलियन
खुदरा विक्रेता ने मंगलवार को कहा कि वह जुलाई के माध्यम से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भुगतान किए गए विज्ञापनों को निलंबित कर रहा था।
 
पेटागोनिया – $6.2 मिलियन
आउटडोर उत्पाद कंपनी ने रविवार को कहा कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम से विश्व स्तर पर विज्ञापनों को कम से कम जुलाई के अंत तक तुरंत हटा देगी। खुदरा विक्रेता फेसबुक पर अवैतनिक सामग्री पोस्ट करना जारी रखेगा, जिसने कहा कि यह उसका दूसरा सबसे बड़ा भुगतान विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है।

आरईआई – $22.5 मिलियन
रिटेलर ने 19 जून को कहा कि वह जुलाई में फेसबुक और इंस्टाग्राम के सभी विज्ञापन खींच रहा था। 

द नॉर्थ फेस – $3.3 मिलियन
रिटेलर ने 19 जून को ट्विटर पर लिखा, “हम इसमें शामिल हैं। हम यह कहते हैं कि यह जुलाई के माध्यम से फेसबुक पर सामग्री पोस्ट करना और विज्ञापन खरीदना बंद कर देगा, लेकिन इंस्टाग्राम पर मुफ्त पोस्ट डालना जारी रखेगा। कंपनी Google के अलावा किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर फेसबुक की तुलना में अधिक खर्च करती है।


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!