फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी किया नियुक्त

Edited By Pardeep,Updated: 07 Jun, 2021 09:57 PM

facebook appoints spoorti priya as grievance officer for india

प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की वेबसाइट के मुताबिक उसने पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। यह कदम हाल ही में लागू हुए नए आईटी नियमों की

नई दिल्लीः प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की वेबसाइट के मुताबिक उसने पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। यह कदम हाल ही में लागू हुए नए आईटी नियमों की पृष्ठभूमि में आया है। 
PunjabKesari
इन नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता वाले सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना जरूरी है। इस पद पर नियुक्त व्यक्तियों को भारत में ही रहना अनिवार्य होगा। 
PunjabKesari
फेसबुक की वेबसाइट के अनुसार उपयोगकर्ता एक ई-मेल आईडी के जरिए स्पूर्ति प्रिया से संपर्क कर सकते हैं, जो शिकायत अधिकारी हैं। वेबसाइट के मुताबिक इसके अलावा भारत में उपयोगकर्ता नई दिल्ली स्थित एक पते पर डाक के माध्यम से भी फेसबुक से संपर्क कर सकते हैं। इस बारे में फेसबुक को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया। 

गूगल और व्हाट्सऐप जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल को भारत के लिए अपना शिकायत अधिकारी नामित किया था। 

पिछले हफ्ते फेसबुक ने अपनी सामग्री मॉडरेशन नीतियों में बड़े बदलावों की घोषणा की थी, जो सरकारों के साथ उसके टकराव को बढ़ा सकते हैं। फेसबुक ने चार जून को कहा था कि जब वह समाचार के लिहाज से किसी सामग्री का आकलन करता है, तो वह राजनेताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को किसी और द्वारा पोस्ट की गई सामग्री से अलग नहीं मानेगा। सोशल मीडिया मंचों के बढ़ते प्रभाव और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में पूरी दुनिया में चिंताएं हैं। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!