लोकसभा चुनाव 2019 से पहले फेसबुक ने कसा शिकंजा, बदली विज्ञापन पॉलिसी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Dec, 2018 05:08 PM

facebook has changed its way before the lok sabha elections 2019

भारत में होने जा रहे 2019 के लोकसभा चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए फेसबुक ने कई कदम उठाने की बात कही है। फेसबुक ने सभी एडवर्टाइजर्स को अपनी पहचान और लोकेशन बताने का निर्देश दिया है।

नई दिल्लीः भारत में होने जा रहे 2019 के लोकसभा चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए फेसबुक ने कई कदम उठाने की बात कही है। फेसबुक ने सभी एडवर्टाइजर्स को अपनी पहचान और लोकेशन बताने का निर्देश दिया है। कंपनी ने कहा है कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐसे विज्ञापन देने वालों को पहले अपनी पहचान बतानी होगी। फेसबुक ने कहा है कि अगले साल की शुरुआत में वो सभी पॉलिटिकल एडवर्टीजमेंट के बारे में जानकारी देते हुए डिसक्लेमर दिखाना शुरू करेगा। इसके अलावा एक 'ऑनलाइन सर्चेबल ऐड लाइब्रेरी' भी खोली जाएगी, जिसमें विज्ञापन पर हुए खर्चे और इस विज्ञापन को किसने देखा, उस पर कितने इम्प्रेशन आए, इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

PunjabKesari

फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए कहा कि पॉलिटिकल एडवर्टीजमेंट वो ही एडवर्टाइजर्स चला सकते हैं जिन्होंने आइडेंटिफिकेशन ऑथेराइजेशन प्रॉसेस को पूरा किया हो और उस पर डिसक्लेमर भी हो। इसमें यह भी कहा गया कि एडवर्टाइजर्स को ऑथेराइज करने और ऐड्स में पारदर्शिता लाने पर हम भारत के चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को रोक सकेंगे।

PunjabKesari

कंपनी ने कहा कि यह जरूरी है कि लोग इस बारे में जानें कि जो विज्ञापन वे देख रहे हैं वो किसने दिया है इसलिए हम फेसबुक और इंस्टाग्राम के एडवर्टीजमेंट को मैनेज करने के तरीके में बदलाव कर रहे हैं। भारत के अलावा फेसबुक ने अमेरिका, ब्राजिल और लंदन में भी यह बदलाव किया है।

PunjabKesari

फेसबुक के अनुसार अब जो भी पॉलिटिकल एडवर्टीजमेंट चलाना चाहता है उसे अपनी आइडेंटिटी और लोकेशन बतानी होगी। इस प्रक्रिया में कुछ हफ्ते लगेंगे इसलिए फेसबुक ने कहा है कि वे आज से ही अपने फोन और कंप्यूटर की मदद से अपने आइडेंटिटी और लोकेशन को वेरिफाई कराने के लिए प्रूफ देना शुरू कर सकते है। इससे उन्हें अगले साल परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!