गुजरात के किसानों को आलू उगाना पड़ा भारी, काटने पड़ रहे कोर्ट के चक्कर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Apr, 2019 04:50 PM

farmers of gujarat had to grow potato barking around the cutting court

आलू उगाने पर भी किसानों को अदालतों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। ऐसा ही एक दिलचस्प वाकया गुजरात में हुआ है। गुजरात के 9 किसानों को एक खास किस्म का आलू एफएल-2027 उगाने के कारण अदालत के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

नई दिल्लीः आलू उगाने पर भी किसानों को अदालतों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। ऐसा ही एक दिलचस्प वाकया गुजरात में हुआ है। गुजरात के 9 किसानों को एक खास किस्म का आलू एफएल-2027 उगाने के कारण अदालत के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। पेप्सी और लेज चिप्स जैसे उत्पाद बनाने वाली PepsiCo इंडिया ने गुजरात के 9 किसानों के खिलाफ आलू की खास किस्म उगाने और उनकी बिक्री करने के आरोप में कोर्ट में मामला दर्ज कराया है।

PunjabKesari

पेप्सिको का आरोप है कि ये किसान जिस आलू को उगा रहे हैं, उसे उगाने का अधिकार सिर्फ उसके पास है। इस आलू का प्रयोग लेज ब्रांड का चिप्स बनाने में किया जाता है। पेप्सिको के खिलाफ अब देश भर में किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले समूहों और इंडिविजुअल्स ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। इस पत्र पर 192 लोगों के हस्ताक्षर हैं। 

PunjabKesari

किसानों के खिलाफ केस वापस लेने की सिफारिश
192 लोगों ने हस्ताक्षर कर प्रोटेक्शन ऑफ प्लांट वैराइटीज एंड फार्मर्स राइट्स (PPV&FR) के रजिस्ट्रार और चेयरपर्सन को एक पत्र लिखा है। पीपीवीएंडएफआर केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत काम करता है। इसके अलावा पत्र में सरकार से एक नोटिफेकेशन जारी करने का भी अनुरोध किया गया है ताकि कोई भी निजी कंपनी बिना किसान और स्थानीय जिला कृषि कार्यालय की अनुमति के बिना उसके खेत में प्रवेश न कर सके।

PunjabKesari

26 अप्रैल तक आलू की बिक्री पर रोक
पेप्सिको इंडिया की याचिका पर अहमदाबाद सिटी सिविल कोर्ट ने इस महीने की शुरुआत में शबरकांठा के चार किसानों बिपिन पटेल, छबिल पटेल, विनोद पटेल और हरिभाई पटेल को 26 अप्रैल तक आलू की इस खास किस्म को उगाने और बिक्री करने से रोक दिया है। कोर्ट मे मामले की जांच कर रिपोर्ट तैयार कर एक वकील को भी कोर्ट कमिश्नर के तौर पर नियुक्त किया है।

अहमदाबाद कोर्ट में 26 अप्रैल को मामले की अगली सुनवाई होगी। इससे पहले 2018 में भी कंपनी ने अरावली जिले के पांच किसानों प्रभुदास पटेल, भारत पटेल, जीतू पटेल, विनोद पटेल और जिगरकुमार पटेल के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इस मामले की सुनवाई अभी तक अरावली जिला अदालत में चल रही है।
 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!