किसानों को मोदी सरकार की सौगातः सभी कृषक अब पीएम-किसान योजना के दायरे में

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jun, 2019 05:46 PM

farmers to the government of gujarat all farmers now under the pm kisan scheme

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार ने चुनाव में किए गए वादों को पूरा करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ सभी 14.5 करोड़ किसानों तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस योजना...

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार ने चुनाव में किए गए वादों को पूरा करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ सभी 14.5 करोड़ किसानों तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस योजना पर एक साल में 87,000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा सरकार ने 10,000 करोड़ रुपए की पेंशन योजना की घोषणा भी की। इससे पांच करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा। इन दोनों निर्णयों की जानकारी देते हुए नए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मोदी की नई सरकार ने मंत्रिमंडल की अपनी पहली बैठक में कृषक समुदाय के लिए इन महत्वपूर्ण फैसलों की घोषणा की है। तोमर ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सभी पात्र किसानों को इस पीएम-किसान योजना का लाभ देने का निर्णय किया है। 

वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपए की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई थी। इसके तहत सरकार ने दो हैक्टयर तक की जोत वाले करीब 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को 6,000 रुपए सालाना तीन किस्तों में देने की घोषणा की थी। मंत्री ने कहा कि अब कार्यक्रम में संशोधन के बाद दो करोड़ और किसानों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 में इस योजना पर 87,217.50 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

तोमर ने बताया कि कई राज्यों द्वारा पात्र किसानों के आंकड़े उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण 3.11 करोड़ लाभान्वितों को पहली किस्त दी गई है, जबकि 2.66 करोड़ लोगों को दूसरी किस्त दी गई है। तोमर ने बताया कि सरकार ने प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत छोटे एवं सीमांत किसानों को 60 साल की आयु होने के बाद 3,000 रुपए की नियत पेंशन राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया, ''शुरुआती चरण के पहले तीन साल में इस योजना का लाभ कम-से-कम पांच करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को मिलेगा।'' उन्होंने बताया कि इस योजना पर साल भर में 10,774.5 करोड़ रुपए की लागत आएगी। तोमर ने बताया कि यह देशभर के छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए स्वैच्छिक एवं अंशदायी पेंशन योजना होगी। इसमें 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के किसान योगदान कर सकते हैं। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!