अमेरिकियों में खौफ! बैंकों से निकाले 100 बिलियन डॉलर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Mar, 2023 11:15 AM

fear among americans 100 billion dollars withdrawn from banks

सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) और सिग्नेचर की नाकामी के बाद अमेरिकी खाताधारकों में अमेरिकी बैंकों में रखे कैश को लेकर डर का माहौल है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अमेरिकियों ने अपने बैंक खातों से करीब 100 बिलियन डॉलर की निकासी की है।

बिजनेस डेस्कः सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) और सिग्नेचर की नाकामी के बाद अमेरिकी खाताधारकों में अमेरिकी बैंकों में रखे कैश को लेकर डर का माहौल है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अमेरिकियों ने अपने बैंक खातों से करीब 100 बिलियन डॉलर की निकासी की है। हालांकि अमेरिकी नियामकों द्वारा जनता को भरोसा दिलाया गया कि बैंकिंग प्रणाली सुरक्षित है। 

फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की तरफ से बैंकिंग सेक्टर में संभावित तरलता संकट पर निवेशकों को आश्वासन देने के बाद शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। हालांकि 24 मार्च को खत्म हुआ हफ्ता अमेरिकी बाजारों के लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। कल के कारोबारी सत्र के शुरुआत में अमेरिका के तीनों अहम इंडेक्स की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई थी। यूरोपियन बैंकों में आई बिकवाली का असर इन पर देखने को मिला था। हालांकि क्लोजिंग बेल के बजने तक इस सारी गिरावट की भरपाई हो गई। 

फेड की तरफ से ब्याज दरों में बढ़त और बैंकिंग सिस्टम के स्वास्थ्य को लेकर बढ़ती चिंताओं की वजह से ये पूरा हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा लेकिन अच्छी बात ये रही कि तीनों सूचकांकों ने हफ्ते का समापन साप्ताहिक आधार पर बढ़त के साथ किया। न्यूयॉर्क में जेपी मॉर्गन प्राइवेट बैंक के मैनेजिंग डायरोक्टर डेविड कार्टर ने कहा, 'अमेरिका या विदेशों में एक और बैंकिंग संकट भड़कने के डर के कारण इक्विटी बाजारों में तेज उठापटक देखने को मिली।' 'वॉल स्ट्रीट अब ब्याज दरों और बैंकिंग नियमों से संबंधित खबरों के लिए वाशिंगटन और दूसरी राजधानियों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए है।'

इस बीच तीन रीजनल फेड बैंक प्रेसीडेंट्स ने अपने बयान में कहा है कि उनका विश्वास है कि बैंकिंग प्रणाली के सामाना तरलता का कोई संकट नहीं है। इसी विश्वास के चलते बुधवार को ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़त करने का निर्णय लिया गया है।

यूटिलिटीज और रियल एस्टेट जैसे डिफेंसिव सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी

शुक्रवार को डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 132.28 अंक या 0.41 फीसदी बढ़कर 32237.53 पर, एसएंडपी 500 22.27 अंक या 0.56 फीसदी बढ़कर 3970.99 पर और नैस्डैक कंपोजिट 36.56 अंक या 0.31 फीसदी बढ़कर 11823.96 पर बंद हुआ है। एसएंडपी 500 इंडेक्स के 11 अहम सेक्टोरल इंडेक्स में से 9 इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। इनमें से भी यूटिलिटीज और रियल एस्टेट जैसे डिफेंसिव सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है। हालांकि कंज्यूमर डिस्क्रीशनरी और फाइनेंशियल इंडेक्स में गिरावट देखने को मिला है। ड्यूश बैंक के यूएस-ट्रेडेड शेयरों में 3.1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी, वेल्स फ़ार्गो जैसे बड़े अमेरिकी बैंकों के शेयरों में निचले स्तरों से सुधार देखने के मिला लेकिन फिर भी ये लाल निशान में बंद हुए। वहीं, बैंक ऑफ अमेरिका हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। पीएसीवेस्ट बैनकॉर्प और वेस्टर्न एलायंस बैनकॉर्प जैसे छोटे रीजन बैंक 3.2 फीसदी और 5.8 फीसदी बढ़कर बंद हुए, जबकि फर्स्ट रिपब्लिक बैंक (FRC.N) 1.4 फीसदी गिरकर बंद हुआ।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!