फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय, कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Jul, 2022 11:43 AM

federal reserve s decision on interest rate the direction of the stock market

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय, मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान तथा कई बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों की वजह से घरेलू शेयर बाजारों के लिए यह सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।

नई दिल्लीः अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय, मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान तथा कई बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों की वजह से घरेलू शेयर बाजारों के लिए यह सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के निवेश का रुख, रुपए का उतार-चढ़ाव तथा कच्चे तेल के दाम भी बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे। 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों भरा रहने वाला है। ऐसे में हमें उतार-चढ़ाव बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा निफ्टी-50 की कई कंपनियां इस सप्ताह तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी। बृहस्पतिवार को जुलाई माह के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों का निपटान है। ऐसे में कुल मिलाकर बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा। मीणा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर संघीय मुक्त बाजार समिति (एफओएमसी) की बैठक के नतीजे 27 जुलाई को आएंगे। यह बाजार की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम होगा। उन्होंने कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का रुख क्या रहता है, क्योंकि काफी अरसे बात बीते सप्ताह वे शुद्ध लिवाल रहे हैं।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह काफी गतिविधियों वाला रहेगा। सप्ताह के दौरान कई महत्वपूर्ण आंकड़े आने हैं। सबसे पहले बाजार भागीदार रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे। वैश्विक मोर्चे पर फेडरल रिजर्व 27 जुलाई को ब्याज दरों पर रिर्णय की घोषणा करेगा। अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े 28 जुलाई को आएंगे।'' 

रिलायंस इंडस्ट्रीज का जून तिमाही का शुद्ध लाभ 46 प्रतिशत चढ़ा है। तेल रिफाइनिंग से आय बढ़ने से कंपनी के लाभ में जोरदार इजाफा हुआ है। कंपनी का तिमाही परिणाम शुक्रवार को आया। वहीं शनिवार को आईसीआईसीआई बैंक का तिमाही नतीजा आया। तिमाही के दौरान बैंक का एकल शुद्ध लाभ 50 प्रतिशत के उछाल के साथ 6,905 रुपए पर पहुंच गया है। कोटक महिंद्रा बैंक का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 26 प्रतिशत के उछाल के साथ 2,071.15 करोड़ रुपए रहा है। 

मिश्रा ने बताया कि इस सप्ताह एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘वैश्विक मोर्चे पर इस सप्ताह फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे आएंगे। इसके अलावा अमेरिका के दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों की भी घोषणा होनी है।'' 

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2,311.45 अंक या 4.29 प्रतिशत चढ़ गया। सैमको सिक्योरिटीज के प्रमुख-बाजार परिदृश्य अपूर्व सेठ ने कहा कि यह सप्ताह काफी गतिविधियों वाला रहेगा। सप्ताह के दौरान का बड़ा घटनाक्रम एफओएमसी की बैठक के नतीजे और अमेरिका के जीडीपी के आंकड़े रहेंगे। इन आंकड़ों का भारतीय बाजारों की धारणा पर भी असर पड़ेगा। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!