त्योहारी मांग से पी.वी. थोक बिक्री में 2% की वृद्धि, खुदरा बिक्री में 20% का उछाल

Edited By Utsav Singh,Updated: 02 Nov, 2024 02:58 PM

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भारत की प्रमुख यात्री वाहन निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी इंडिया ने अक्टूबर में खुदरा बिक्री में 22.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो रिकॉर्ड 202,402 यूनिट्स तक पहुंच गई। इस वृद्धि के बावजूद, कंपनी ने उच्च इन्वेंटरी स्तर के चलते घरेलू थोक डिस्पैच में...

नेशनल डेस्क : भारत की प्रमुख यात्री वाहन निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी इंडिया ने अक्टूबर में खुदरा बिक्री में 22.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो रिकॉर्ड 202,402 यूनिट्स तक पहुंच गई। इस वृद्धि के बावजूद, कंपनी ने उच्च इन्वेंटरी स्तर के चलते घरेलू थोक डिस्पैच में कमी की।

थोक बिक्री में स्थिरता
यात्री वाहन क्षेत्र में थोक बिक्री में पिछले वर्ष की तुलना में केवल 1.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, कुल 401,447 यूनिट्स के साथ। कई कार निर्माताओं ने इन्वेंटरी को नियंत्रित करने के लिए उत्पादन को जानबूझकर कम किया। मारुति के थोक डिस्पैच 5 प्रतिशत घटकर 159,591 यूनिट्स रह गए, जबकि टाटा मोटर्स के डिस्पैच में 0.4 प्रतिशत की कमी आई।

एसयूवी में मजबूत प्रदर्शन
दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, हुंडई मोटर इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा (एम एंड एम) ने अक्टूबर में एसयूवी के थोक डिस्पैच में मजबूत वृद्धि देखी। मारुति ने भी एसयूवी के थोक डिस्पैच में 19.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

महिंद्रा का एसयूवी प्रदर्शन
महिंद्रा ने अक्टूबर में घरेलू बाजार के लिए 54,504 यूनिट्स भेजे, जो सालाना आधार पर 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। यह वृद्धि मुख्य रूप से उनकी नई लॉन्च, थार ROXX, से प्रेरित थी। कंपनी ने वाणिज्यिक वाहनों के साथ मिलकर कुल 96,648 यूनिट्स भेजे, जो कि सालाना 20 प्रतिशत अधिक है।

हुंडई की सफलताएँ
हुंडई ने अक्टूबर में डीलरों को 55,568 यूनिट्स का डिस्पैच किया, जो पिछले वर्ष के 55,128 यूनिट्स से थोड़ी वृद्धि है। हालाँकि, हुंडई ने अपनी एसयूवी की उच्चतम मासिक बिक्री दर्ज की, जो 37,902 यूनिट्स थी।

एसयूवी और एमपीवी की बढ़ती मांग
टोयोटा किलरोस्कर मोटर (TKM) ने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (SUVs) और मल्टी-पर्पज व्हीकल्स (MPVs) की मजबूत मांग के चलते 41 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जिसमें निर्यात भी शामिल है। मारुति सुजुकी के मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, पार्थो बनर्जी ने डीलरशिप को डिस्पैच में रणनीतिक कमी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, “थोक आंकड़े पिछले वर्ष की तुलना में लगभग समान हैं। हम अपने उत्पादन को समायोजित कर रहे हैं और खुदरा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं... हमने स्वस्थ खुदरा स्टॉक बनाए रखने के लिए लगभग 40,000 नेटवर्क सुधार किए हैं।”

मारुति की टॉप-सेलिंग मॉडल
कंपनी के टॉप-सेलिंग मॉडल में सबसे आगे Brezza रही, जिसकी 24,237 यूनिट्स बिक गईं। इसके बाद नए Swift (22,303 यूनिट्स), Wagon R (21,114 यूनिट्स), और Ertiga (19,442 यूनिट्स) का नंबर है। इसका इन्वेंटरी अब एक महीने के स्तर तक गिर गया है। अप्रैल से अक्टूबर के बीच, मारुति ने खुदरा बिक्री में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी। हालांकि, उसके मिनी-सेगमेंट कारें, जिसमें Alto और S-Presso शामिल हैं, संघर्ष करती रहीं।

हुंडई का मजबूत प्रदर्शन
हुंडई मोटर इंडिया ने भी त्योहारों के दौरान स्वस्थ बिक्री प्रवृत्ति को उजागर किया। “हमें त्योहारों के दौरान हमारे एसयूवी पोर्टफोलियो के लिए मजबूत मांग देखी गई, जिसके परिणामस्वरूप हमारी सबसे उच्चतम मासिक एसयूवी बिक्री 37,902 यूनिट्स रही, जिसमें Hyundai CRETA की अब तक की सबसे उच्चतम मासिक घरेलू बिक्री 17,497 यूनिट्स शामिल है। एसयूवी हमारे लाइन-अप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो अक्टूबर 2024 में हमारी कुल मासिक बिक्री का 68.2 प्रतिशत दर्शाती हैं, और यह शहरी और ग्रामीण बाजारों में समान रूप से दिखाई देती है,” कहा तरुण गर्ग, हुंडई मोटर इंडिया के वोल-टाइम डायरेक्टर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर।

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थार ROXX की सफलता
महिंद्रा एंड महिंद्रा के वीजय नकरा (प्रेसिडेंट, ऑटोमोटिव डिवीजन) ने बताया कि थार ROXX ने बुकिंग खुलने के पहले 60 मिनट में ही 170,000 बुकिंग्स हासिल कीं। उन्होंने कहा, “इस महीने की शुरुआत शानदार रही… और सकारात्मक प्रवृत्ति पूरे त्योहार के मौसम में एसयूवी पोर्टफोलियो में जारी रही।”

टोयोटा किलरोस्कर मोटर का मजबूत प्रदर्शन
टोयोटा किलरोस्कर मोटर (TKM) ने अक्टूबर में 30,845 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो पिछले वर्ष की 21,879 यूनिट्स से काफी अधिक है। TKM ने इस वृद्धि को अपने लोकप्रिय एसयूवी मॉडलों के विशेष त्योहार संस्करणों की मांग और प्री-ऑर्डर की सफल मुहिम के साथ समय पर डिलीवरी को श्रेय दिया। “अच्छी ऑर्डर लेने की प्रक्रिया और कुशल डिलीवरी ने हमारी वृद्धि को बढ़ावा दिया है,” कहा सबारी मनोहर, उप-प्रधान, बिक्री और सेवा-उपयोग की गई कारों के व्यवसाय, TKM।

JSW MG मोटर इंडिया का प्रदर्शन
JSW MG मोटर इंडिया ने भी मजबूत प्रदर्शन की रिपोर्ट दी, अक्टूबर में थोक बिक्री में 31 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 7,045 यूनिट्स की बिक्री की। कंपनी ने नए ऊर्जा वाहनों (NEVs) की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया, जो इसकी बिक्री का 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा बनाते हैं — जो भारतीय कार निर्माताओं में एक उद्योग-उच्च है।

टू-व्हीलर मार्केट में वृद्धि
टू-व्हीलर बाजार में भी उछाल देखा गया। रॉयल एनफील्ड ने रिकॉर्ड मासिक थोक बिक्री की, जिसमें 31 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 110,574 यूनिट्स की बिक्री की। इसके निर्यात ने 8,688 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है।

TVS मोटर कंपनी का प्रदर्शन
TVS मोटर कंपनी ने घरेलू टू-व्हीलर थोक बिक्री में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जिसमें अक्टूबर में कुल 390,489 यूनिट्स की बिक्री हुई — यह संकेत है कि ग्रामीण बाजारों में भी त्योहार के मौसम की मांग देखी गई।

 

 

 

 

 

 

 

 

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