कोरोना का कहरः फिक्की ने कहा- भारत में कुछ जरूरी दवाओं की हो सकती है किल्लत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Feb, 2020 11:19 AM

ficci said  there may be shortage of some essential medicines in india

कोरोना वायरस के कारण जहां दुनिया भर के कारोबार पर असर देखने को मिला हैं वहीं अब इसका असर दवाईयों पर भी देखने को मिल सकता है। वायरस की वजह से स्मार्टफोन तथा सोलर उपकरणों का उत्पादन तथा आपूर्ति तो पहले से ही प्रभावित हैं लेकिन अब इसके कारण भारत में

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के कारण जहां दुनिया भर के कारोबार पर असर देखने को मिला हैं वहीं अब इसका असर दवाईयों पर भी देखने को मिल सकता है। वायरस की वजह से स्मार्टफोन तथा सोलर उपकरणों का उत्पादन तथा आपूर्ति तो पहले से ही प्रभावित हैं लेकिन अब इसके कारण भारत में कुछ बेहद जरूरी दवाओं की किल्लत हो सकती है। 

PunjabKesari

उद्योग संगठन फिक्की ने कहा है कि चीन से कच्चे माल की आपूर्ति अगर दो महीने तक प्रभावित हुई तो भारत में कुछ बेहद जरूरी और आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं जैसे पैरासिटामोल, आइबूप्रोफेन, कुछ एंटीबायोटिक्स तथा डायबिटिज की दवाओं के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। 

PunjabKesari

दो महीने का स्टॉक
फिक्की ने कहा है कि भारतीय दवा कंपनियां आमतौर पर कच्चे माल का दो महीने का स्टॉक अपने पास रखती हैं, इसलिए फिलहाल कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर समस्या बनी रही तो उत्पादन पर असर पड़ सकता है। उद्योग संगठन ने कहा, 'अगर कोरोना के कारण चीन में शटडाउन फरवरी से आगे बढ़ता है तो भारत में बनी कुछ दवाओं की कीमतें बढ़ सकती हैं।' उद्योग के अनुमान के मुताबिक, भारत में दवाओं के उत्पादन के लिए 70 फीसदी कच्चा माल चीन से आता है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य मंत्रालय ऐक्शन में
वहीं केंद्र सरकार ने कहा है कि कंपनियों के पास अप्रैल तक दवाओं का प्रचूर स्टॉक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय यह सुनिश्चित करने को लेकर एक योजना पर काम कर रहा है कि अगर अगले 15 दिनों तक चीन में लॉकडाउन जारी रहा तो दवाओं की किल्लत नहीं हो। इसके लिए उपाय भी किए जाएंगे। सरकार ने कुछ विशेष दवाओं की पहचान की है, जिसकी एपीआई का मुख्य स्रोत हुबेई प्रांत है और यह कोरोना वायरस का केंद्र बिंदु है।

90% तक कच्चा माल चीन से
फिक्की के अध्ययन के मुताबिक, पेनिसिलिन तथा इससे जुड़ी कुछ अन्य दवाओं के उत्पादन के लिए 90% कच्चा माल चीन से आता है। वहीं, टेलिकॉम उपकरणों और कुछ जैविक कंपाउंड जैसे सेगमेंट में भारत 70% चीनी आयात पर निर्भर है। चीन के हुबेई से 94 नई मौतों की सूचना सामने आने के बाद वहां कोरोना वायरस की महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,110 तक पहुंच गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!