आखिरकार आर्सेलर मित्तल को एस्सार स्टील के अधिग्रहण की हरी झंडी

Edited By Isha,Updated: 09 Mar, 2019 01:51 PM

finally arcelormittal gets the green signal for the acquisition of essar steel

दुनिया की दिग्गज इस्पात कंपनी आर्सेलर मित्तल को आखिरकार संकट में फंसी एस्सार स्टील का 42,000 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने के लिये हरी झंडी मिल गई है। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण की अहमदाबाद पीठ ने शुक्रवार को कंपनी को इस अधिग्रहण की

बिजनेस डेस्कः दुनिया की दिग्गज इस्पात कंपनी आर्सेलर मित्तल को आखिरकार संकट में फंसी एस्सार स्टील का 42,000 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने के लिये हरी झंडी मिल गई है। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण की अहमदाबाद पीठ ने शुक्रवार को कंपनी को इस अधिग्रहण की मंजूरी दे दी। समाधान प्रक्रिया काफी पहले ही 270 दिनों की निर्धारित समय सीमा को पार कर गयी है।

कंपनी के दिवाला अदालत में जाने के बाद उसके मूल प्रवर्तक रूइया बंधुओं ने जून 2017 से एक के बाद एक कानूनी रूप से मामले को चुनौती दी। ऋण शोधन अक्षमता एवं दिवाला संहिता (आईबीसी) के मई 2016 में अमल में आने के बाद से किसी नई कंपनी द्वारा एनसीएलटी संपत्ति के लिये इतनी बड़ी राशि का भुगतान पहली बार होगा। इससे पहले पिछले साल टाटा स्टील ने भूषण स्टील का 35,000 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था हालांकि, रूइया बंधुओं ने और लंबी लड़ाई का संकेत दिया है। उनका कहना है कि 54,389 करोड़ रुपये की पेशकश सबसे बेहतर है।

न्यायमूर्ति हरिहर प्रकाश चतुर्वेदी तथा न्यायमूर्ति मनोरमा कुमारी की एनसीएलटी पीठ ने यह निर्णय दिया है। अपीलीय प्राधिकरण एनसीएलएटी ने मामले को निपटाने के लिये आज (शुक्रवार) तक का समय दिया था। एस्सार स्टील को खरीदने के लिये आर्सेलर मित्तल ने कर्ज समाधान के वास्ते 42,000 करोड़ रुपये के भुगतान तथा इस्पात कारखाने में 8,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने का प्रस्ताव किया है। एस्सार स्टील के पास एक करोड़ टन क्षमता का स्टील कारखाना गुजरात के हजीरा में है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!