आज ट्रैक पर दौड़ेगी भारत की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन, शताब्दी को देगी टक्कर

Edited By Supreet Kaur,Updated: 29 Oct, 2018 10:16 AM

first non driver train will run on track today

भारत में बनी पहली इंजन रहित ‘ट्रेन18’ आज ट्रायल के लिए तैयार है। यह ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को भी टक्कर देगी। इस ट्रेन से भारतीय रेलवे को नई दिशा मिलेगी। कुल 16 कोच वाली यह ट्रेन सामान्य शताब्दी ट्रेन के मुकाबले कम वक्त लेगी।

बिजनेस डेस्कः भारत में बनी पहली इंजन रहित ‘ट्रेन18’ आज ट्रायल के लिए तैयार है। यह ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को भी टक्कर देगी। इस ट्रेन से भारतीय रेलवे को नई दिशा मिलेगी। कुल 16 कोच वाली यह ट्रेन सामान्य शताब्दी ट्रेन के मुकाबले कम वक्त लेगी।

PunjabKesari

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार
इस ट्रेन को चेन्नई में स्थित इंटेग्रल कोच फैक्टरी (आई.सी.एफ.) द्वारा 18 महीने में विकसित किया गया है। इस ट्रेन को बनाने में 100 करोड़ की लागत आई है। बाद में इसके उत्पादन की लागत कम हो जाएगी। इस ट्रेन में सेल्फ प्रॉपल्शन मॉड्यूल है, जिसकी वजह से यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

PunjabKesari

ऑटोमैटिक दरवाजे और CCTV कैमरे
‘ट्रेन18’ में जी.पी.एस. आधारित यात्री सूचना प्रणाली के अलावा अलग तरह की लाइट, ऑटोमैटिक दरवाजे और सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे होंगे। इस ट्रेन के बीच में दो एग्जीक्यूटिव कंपार्टमेंट होंगे। प्रत्येक में 52 सीटें होंगी। वहीं, सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी। इसमें यात्रियों को सूचना देने के लिए स्पीकर और सामान रखने के लिए बड़े रैक बनाए गए हैं। इसमें बायो वैक्यूम सिस्टम के साथ मॉड्यूलर टॉयलेट होगा।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!