तय समय से पहले हो जाएगा ऊर्जा गंगा परियोजना के पहले चरण का काम: गेल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Apr, 2018 06:47 PM

first phase of energy ganga project will be done before schedule

सार्वजनिक गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड ने आज कहा कि वह ऊर्जा गंगा परियोजना के पहले चरण को तय समय से पहले ही पूरा लेगी। इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश के जगदीशपुर से पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा तक 2,655 किलोमीटर लंबा पाइपलाइन बिछाया जाना है।

नई दिल्लीः सार्वजनिक गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड ने आज कहा कि वह ऊर्जा गंगा परियोजना के पहले चरण को तय समय से पहले ही पूरा लेगी। इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश के जगदीशपुर से पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा तक 2,655 किलोमीटर लंबा पाइपलाइन बिछाया जाना है। इसके पहले चरण को दिसंबर 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि उसने झारखंड के बोकारो से ओडिशा के अंगुल तक 780 करोड़ रुपए की लागत से 530 किलोमीटर पाइप बिछाने का ठेका दिया है। उसने कहा, ‘‘इस ठेके के साथ ही 2,200 किलोमीटर के लिए पाइप की आपूर्ति एवं बिछाने का ठेका पूरा किया जा चुका है।’’ जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में किया था। यह परियोजना 2,655 किलोमीटर लंबी है और इसे प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना भी कहा जाता है।

गेल ने कहा, ‘‘परियोजना पर पूरी तेजी से काम चल रहा है और इसका पहला चरण दिसंबर 2018 के तय समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। गेल ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा से गुजरने वाली इस परियोजना पर अब तक 7,400 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है।’’ गेल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बी.सी. त्रिपाठी ने कहा कि परियोजना का कार्य तय समय से चल रहा है और इसके मुख्य ठेके दिये जा चुके हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!