जल्द ही खाना पकाने वाले तेलों में शामिल होगा अलसी तेल

Edited By Supreet Kaur,Updated: 23 Sep, 2019 04:35 PM

flaxseed oil will soon be included in cooking oils

अलसी तेल जल्द ही खाद्य तेलों में शामिल होगा। सरकारी शोध संस्था भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने इस तेल की गुणवत्ता में सुधार किया है और इसे खाने के लिहाज से बेहतर तेल बनाने का दावा किया है। परिषद के मुताबिक इस तेल में स्वास्थ्य के लिहाज से कई...

नई दिल्लीः अलसी तेल जल्द ही खाद्य तेलों में शामिल होगा। सरकारी शोध संस्था भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने इस तेल की गुणवत्ता में सुधार किया है और इसे खाने के लिहाज से बेहतर तेल बनाने का दावा किया है। परिषद के मुताबिक इस तेल में स्वास्थ्य के लिहाज से कई गुण हैं।

लिनसीड यानी अलसी तेल को अखाद्य तेल माना जाता है। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड काफी मात्रा में होता है। इस लिहाज से इसका औद्योगिक इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। आईसीएआर ने लंबे शोध के बाद इस तेल को खाना पकाने लायक बनाया है। परिषद ने इस तेल में से लिनोलेनिक एसिड की मौजूदगी को कम करने का तरीका ढूंढ निकाला। इसके बाद यह तेल खाने में इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बन गया।

आईसीएआर ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि उसने पिछले साल जीनोटाइप किस्म के बीज (टीएल99) का परीक्षण किया। इस बीज में पांच प्रतिशत से कम लिनोलेनिक एसिड होता है। परिषद ने कहा कि अलसी तेल को दूसरे तेल के साथ मिलाने का भी अच्छा परिणाम सामने आया है। इससे यह तेल लंबे समय तक ठीक बना रह सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि परीक्षण के बाद यह पाया गया कि ‘‘कोल्ड प्रेस्सड अलसी तेल'' का इस्तेमाल खाने पीने की कई वसतुओं में किया जा सकता है। इस तेल में केले के चिप्स, पापड़, पूरी और सब्जी आदि आसानी से बनाई जा सकती है। आईसीएआर ने पाया है कि अलसी तेल को मिलाकर तैयार किए गए तल में पकाए गए खाने का स्वाद, उसकी गुणवत्ता और उसे रखने की समयसीमा सभी मामलों में उसका उपयोग सफल रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!