Edited By ,Updated: 12 Sep, 2016 03:23 PM
त्यौहारी सीजन में फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के बीच टक्कर से आपको फायदा हो सकता है। फ्लिपकार्ट अपने बिग बिलियन डे इवेंट को 3 अक्तूबर को लांच करेगा।
बैंगलूरः त्यौहारी सीजन में फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के बीच टक्कर से आपको फायदा हो सकता है। फ्लिपकार्ट अपने बिग बिलियन डे इवेंट को 3 अक्तूबर को लांच करेगा। दूसरी ओर फ्लिपकार्ट को चुनौती देते हुए अमेजॉन 1 अक्तूबर से ही ग्रेट फेस्टिवल सेल शुरू कर सकता है। अमेजॉन इंडिया इसके साथ मार्कीटिंग और विज्ञापन के मामले में भी फ्लिपकार्ट से 2 या 3 गुना खर्च कर सकता है।
फ्लिपकार्ट ने दिया था 1 रुपए का ऑफर
2014 में फ्लिपकार्ट ने 1 रुपए का ऑफर दिया था और हो सकता है कि इस साल इसकी वापसी हो जाए। सूत्रों ने बताया कि फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे के लिए करीब 30 करोड़ रुपए खर्च कर सकता है। इसमें डिजिटल मार्कीटिंग पर खर्च शामिल नहीं है।
1 से 5 अक्तूबर तक रहेगी सेल
अमेजॉन इंडिया की सेल 1 से 5 अक्तूबर तक रह सकती है। कंपनी के एग्जिक्यूटिव्स और मीडिया प्लानिंग एजैंसियों के सूत्रों ने बताया कि कंपनी मार्कीटिंग और ऐडवर्टाइजिंग पर 125-130 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है। पिछले कुछ महीनों में अमेजॉन के लिहाज से 2 बड़ी घटनाएं हुईं। फ्लिपकार्ट ने जबॉन्ग को खरीदा, वहीं टॉप मोबाइल फोन ब्रांड्स पर एक्सक्लूसिविटी डील्स के मामले में वह फ्लिपकार्ट से पीछे छूट गया। कंपनी के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने कहा, 'सेल के दौरान इन 2 कैटेगरीज में कॉम्पिटीटिव रहना ग्रोथ के लिए जरूरी है।'
एक्सपर्ट्स ने कहा कि अमेजॉन जिस तरह क्रिसमस के दौरान अमरीका में जमकर खर्च करता है, उसी तरह वह यहां दिवाली से ठीक पहले करना चाहती है। अमेजॉन इंडिया अभी टी.वी. और लार्ज अप्लायंसेज पर सेल (8-12 सितंबर) चला रहा है। कंपनी के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने कहा, 'फोकस तो मोबाइल फोन और टी.वी. सहित ज्यादा ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू वाले आइटम्स पर होगा। हालांकि इसके साथ लो कॉस्ट हाई यूनिट सेल आइटम्स पर भी जोर रहेगा।'