फेस्टिव सीजन के लिए Flipkart ने कसी कमर, 50,000 से अधिक किराना दुकानदारों को जोड़ा

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Sep, 2020 02:38 PM

flipkart preparations for festival added more than 50 000 grocery shoppers

ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट ने 850 से ज्यादा शहरों में ग्राहकों को डिलिवरी के लिए किराना स्टोरों को शामिल करने के अपने अभियान का विस्तार किया है। कंपनी ने त्योहारी सीजन और अपनी प्रमुख सेल बिग बिलियन डेज के लिए तैयारी के तौर पर यह विस्तार किया है।

बिजनेस डेस्क: ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट ने 850 से ज्यादा शहरों में ग्राहकों को डिलिवरी के लिए किराना स्टोरों को शामिल करने के अपने अभियान का विस्तार किया है। कंपनी ने त्योहारी सीजन और अपनी प्रमुख सेल बिग बिलियन डेज के लिए तैयारी के तौर पर यह विस्तार किया है। 50,000 से ज्यादा किराना स्टोरों के साथ वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली इस कंपनी का मकसद बड़ी तादाद में उपभोक्ताओं को तेज एवं व्यक्तिगत ई-कॉमर्स अनुभव मुहैया कराने के साथ साथ किराना स्टोरों के लिए अतिरिक्त आय के तौर पर अवसर पैदा करना है।

ई-कॉमर्स को और ज्यादा समावेशी बनाने के लिए किराना कार्यक्रम का पूरे देश में दूरदराज के इलाकों और शहरों तक विस्तार किया गया है जिनमें तिनसुकिया (असम), अगरतला (त्रिपुरा) और कन्नूर (केरल) जैसे स्थान शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट में ईकार्ट और मार्केटप्लेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमितेश झा ने कहा, 'भारत में सबसे पुराने रिटेल फॉर्मेटों में से एक के तौर पर किराना की बड़ी पैठ है और वे सुविधाओं, इन्वेंट्री, सूचना एवं खरीदारी जैसे आपूर्ति शृंखला संबंधित वाहकों के प्रभावी प्रबंधन के साथ साथ उपभोक्ताओं के साथ दीर्घावधि संबंध बनाए रखने में भी सक्षम हैं। अपनी हाइपरलोकल उपस्थिति और फ्लिपकार्ट द्वारा नवीनता के समावेश के जरिये, यह कार्यक्रम देश में किराना व्यवस्था को मजबूत बनाने में बेहद सक्षम रहा है। हम स्वयं में बड़ा बदलाव लाने के लिए देशभर के किराना स्टोरों की बढ़ती भागीदारी से उत्साहित हैं।'

किराना स्टोरों की मदद करने और उन्हें त्योहारी सीजन में सक्रिय भागीदार बनाने के लिए, फ्लिपकार्ट की टीम ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्मों के जरिये बगैर संपर्क के किराना को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की है जिसके तहत किराना भागीदार जरूरी दस्तावेजी प्रक्रिया के साथ अपने विवरण सीधे तौर पर अपलोड कर सकते हैं। इससे किराना मालिकों को कोविड-19 के समय में घर से बाहर निकले बगैर हमारे साथ जुडऩे में आसानी हुई है।

टीम ने  विभिन्न टूल्स पर डिजिटल प्रशिक्षण भी आयोजित किया है जिसमें ऐप-आधारित डैशबोर्ड और डिजिटल भुगतान शामिल हैं। इससे किराना स्टोरों को अपना व्यवसाय पारंपरिक जनरल स्टोरों से आधुनिक स्टोर बनाने में मदद मिल रही है। लाखों विक्रेताओं और एमएसएमई के साथ भागीदारी के जरिये फ्लिपकार्ट भारत में अपनी मजबूत आपूर्ति शृंखला के जरिये हर दिन लाखों की तादाद में पैकेट डिलिवर करती है।

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