Budget 2021ः 80 हजार रुपए तक के टैक्स छूट का ऐलान कर सकता है वित्त मंत्रालय

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Jan, 2021 04:49 PM

fm can announce tax exemption of up to 80 thousand rupees

बजट 2021 में वित्त मंत्रालय टैक्सपेयर्स के हाथों में ज्यादा पैसे रखने के लिए बड़ा ऐलान कर सकता है। वित्त मंत्रालय सालाना 80,000 रुपए तक के टैक्स राहत देने का ऐलान कर सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी मिली है। सूत्रों के अनुसार, इस बात

बिजनेस डेस्कः बजट 2021 में वित्त मंत्रालय टैक्सपेयर्स के हाथों में ज्यादा पैसे रखने के लिए बड़ा ऐलान कर सकता है। वित्त मंत्रालय सालाना 80,000 रुपए तक के टैक्स राहत देने का ऐलान कर सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी मिली है। सूत्रों के अनुसार, इस बात की भरपूर संभावना है कि कुल टैक्स लायबिलिटी में 50 से 80 हजार रुपए तक के राहत का ऐलान किया जा सकता है। इसके लिए केंद्र सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) की लिमिट बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

स्टैंडर्ड डिडक्शन वह रकम होती है, जो किसी व्यक्ति टैक्सेबल इनकम में से घटाने के बाद टैक्स कैलकुलेट की जाती है। इस प्रकार वो इनकम घट जाती है, जिसपर टैक्स देना होता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने बजट 2020 में बचत को बढ़ावा देने के लिए टैक्स स्ट्रक्चर में 3 टैक्स स्लैब्स को जोड़ा था।

फिक्की ने ​स्टैंडर्ड लिमिट 1 लाख रुपए बढ़ाने की उम्मीद की
एक मीडिया रिपोर्ट में फिक्की (FICCI) के हवाले से कहा गया था कि स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट बढ़ाकर 1 लाख रुपए तक की जा सकती है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि सैलरीड लोगों को घर पर ही ऑफिस जैसी व्यवस्था करने के लिए खर्च उठाना पड़ता है। फिक्की ने कहा है कि केंद्र सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट बढ़ानी चाहिए।

टैक्सपेयर्स को विशेष ऐलान की उम्मीद
कॉन्फेडेरशनल ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) का भी कहना है कि महंगाई दर (Inflation) बढ़ने की वजह से स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट बढ़ाई जानी चाहिए। इस रिपोर्ट में एक एक्सपर्ट के हवाले से भी कहा गया था कि महामारी के बीच सुस्त अर्थव्यवस्था के बीच टैक्सपेयर्स को भी सरकार से खास ऐलान की उम्मीद है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!