नहीं मिला आधार कार्ड या खो गई है एनरोलमेंट स्लिप, ताे करें ये काम

Edited By ,Updated: 13 May, 2016 06:38 PM

follow these steps if you dont get your aadhaar card

आधार कार्ड अब सभी तरह की सेवाओं के लिए जरूरी हाे गया है। ऐसे में यदि आपका आधार नहीं बना है तो जल्दी ही इसे बनवा लें।

नई दिल्ली: आधार कार्ड अब सभी तरह की सेवाओं के लिए जरूरी हाे गया है। ऐसे में यदि आपका आधार नहीं बना है तो जल्दी ही इसे बनवा लें। यदि आपने अपने आधार कार्ड के आवेदन किया है और कार्ड घर नहीं पहुंचा या फिर एनरोलमेंट स्लिप ही गुम हो गई हो तो परेशान न हों। आप ई-नंबर डाउनलोड करके कार्ड और नंबर ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए नेट से आपना ई-आधार बना सकते हैं। साथ ही एनरोलमेंट नंबर भी डाउनलोड कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने भारतीय नागरिकों के लिए वेबसाइट पर कॉल क्वेरी सॉफ्टवेयर के जरिए ये सुविधा शुरू की है।

आधार कार्ड पाने का आसान तरीकाः-

यहां से करें शुरुआत
यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाकर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा।

सिलेक्ट करें ऑप्शन
रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए एक महिला नजर आएगी। इसके नीच ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करे। इसके बाद एक फॉर्म आएगा।

फॉर्म में भरे ये जानकारी
यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरॉलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी भरनी होगी। स्क्रीन पर चार अंक का सिक्युरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें। कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। यह वन टाइम पासवर्ड सिर्फ 5 मिनट के लिए मान्य होगा। इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा। आधार कार्ड के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

एेसे जानें आधार कार्ड का स्टेट्स
अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के कृपया इस लिंक पर जाएं ईआधार या यूआइडीएआइ पोर्टललिंक पर जाकर भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!