RBI के पूर्व गर्वनर ने कहा- महंगाई का चरम आना अभी बाकी, मंदी की आशंका को नहीं कर सकते खारिज

Edited By jyoti choudhary, Updated: 11 Jun, 2022 05:01 PM

former rbi governor said  the peak of inflation is yet to come

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने महंगाई को लेकर चौंकाने वाली बात कही है। रघुराम राजन ने कहा है कि महंगाई अभी और बढ़ेगी। उनका कहना है कि मुद्रास्फीति अभी अपने चरम पर नहीं पहुंची है। राजन ने यह बातें अमेरिका में

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने महंगाई को लेकर चौंकाने वाली बात कही है। रघुराम राजन ने कहा है कि महंगाई अभी और बढ़ेगी। उनका कहना है कि मुद्रास्फीति अभी अपने चरम पर नहीं पहुंची है। राजन ने यह बातें अमेरिका में इनफ्लेशन के आंकड़े आने के बाद कही हैं। यूएस में मई का इनफ्लेशन डेटा शुक्रवार को जारी किया गया। अप्रैल में यह 8.3 फीसदी था जो मई बढ़कर 8.6 फीसदी हो गया। इसी के साथ यूएस में महंगाई 4 दशक के शीर्ष स्तर पर पहुंच गई है।

मंदी के बारे में कही ये बात
रघुराम राजने ने मंदी को लेकर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि बेशक मंदी से बचा जा सकता है लेकिन अगले एक हल्की मंदी की आशंका को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने यूएस के संदर्भ में कहा कि मंदी से बचने के लिए फेडरल रिजर्व (यूएस का रिजर्व बैंक) को बड़े कदम उठाने होंगे। साथ ही उन्होंने यूरोपीयन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) को लेकर कहा कि उनके पास बहुत विकल्प नहीं बचे हैं। बकौल राजन, यूरो में कमजोरी से आयातित मुद्रास्फीति का खतरा बढ़ गया है और समय रहते ईसीबी को कदम उठाने होंगे।

राजन ने कहा है कि कच्चे तेल की कीमतों में उछाल का कुछ असर होना अभी और बाकी है। उन्होंने कहा कि वित्तीय बाजार में गिरावट आई है और आगे भी यह गिरावट जारी रह सकती है। रघुराम राजन फिलहाल यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में फाइनेंस के प्रोफेसर हैं। उन्होंने 2008 में वित्तीय संकट के बारे में पहले ही संकेत दे दिया था. इसके अलावा भारत में आरबीआई के गवर्नर पद पर रहते हुए उन्होंने बैंकों के डूबे कर्ज की समस्या को उजागर किया था।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!