इंडिया 2.0 परियोजना पर फॉक्सवैगन समूह करेगा एक अरब यूरो का निवेश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Jul, 2018 04:17 PM

foxwagen group will invest 1 billion on india 2 0 project

भारतीय ऑटो बाजार में अपनी पैठ को मजबूत बनाने के लिए स्कोडा ऑटो की इंडिया 2.0 परियोजना में फॉक्सवैगन समूह ने वर्ष 2021 तक एक अरब यूरो अर्थात 7900 करोड़ रुपए का निवेश करने

बिजनेस डेस्कः भारतीय ऑटो बाजार में अपनी पैठ को मजबूत बनाने के लिए स्कोडा ऑटो की इंडिया 2.0 परियोजना में फॉक्सवैगन समूह ने वर्ष 2021 तक एक अरब यूरो अर्थात 7900 करोड़ रुपए का निवेश करने और इसके तहत वर्ष 2020 में मध्यम आकार का एक नया वाहन प्रदर्शित करने की सोमवार को घोषणा की। स्कोडा ऑटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बर्नार्ड मायर तथा स्कोडा ऑटो इंडिया के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपाराय ने यहां यह घोषणा की।

मायर ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय बाजार में समूह के योजनाबद्ध मॉडल अभियान के संचालन की जिम्मेदारी स्कोडा ऑटो की होगी। समूह मुख्य रूप से वर्ष 2019 से वर्ष 2021 के बीच परियोजना के कार्यान्वयन की दिशा में एक अरब यूरो का निवेश करेगा। उत्पादों के भारतीय बाजार के लिए उपयुक्तता को सुनिश्चित करने के लिए, स्कोडा ऑटो देश में एक इंजीनियरिंग केंद्र स्थापित करेगा।

भविष्य में भारत में स्थानीय रूप से डिजाइन किए गए एवं तैयार किए गए सभी मॉडल समूह के एमक्यूबी प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होंगे, जो वर्ष 2020 में लागू होने वाले भारत की कानूनी आवश्यकताओं को पहले से ही पूरा करता है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ वर्षों में भारत दुनिया में मोटर वाहन का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बनने जा रहा है। अपनी इंडिया 2.0परियोजना के साथ अब समूह स्थायी विकास के लिए उपयुक्त परिस्थितियों का निर्माण करने जा रहा है। 

समूह के साथ मिलकर बाजार और सेगमेंट के विकास के आधार पर लंबी अवधि में बाजार में पांच प्रतिशत तक की हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनायी गयी है। इसके लिए भारतीय बाजार में स्थानीयकरण को मजबूत बनाने के साथ ही उत्पाद गुणवत्ता, विश्वसनीयता और समय पर सेवा देने की प्रतिबद्धता पर काम किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि फॉक्सवैगन समूह के तहत भारत में स्कोडा ऑटो और फॉक्सवैगन इंडिया और ऑडी इंडिया संचालित हो रही है। ऑडी इंडिया लक्जरी कार ब्रांड है जबकि स्कोडा और फॉक्सवैगन प्रीमियम वर्ग के यात्री वाहन बनाते हैं। फॉक्सवैगन इंडिया और स्कोडा इंडिया की बाजार हिस्सेदारी अभी बहुत कम है जिसे समूह ने अब बढ़ाने की योजना बनाई है और इसी के तहत कई कार्यक्रम बनाए गए हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!