वाराणसी से जल मार्ग से दुबई भेजी गई ताजी सब्जियां

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Dec, 2019 05:23 PM

fresh vegetables sent from varanasi to dubai by water route

देश में पहली बार प्रयोग के तौर पर जल मार्ग से उत्तर प्रदेश के वाराणसी से दुबई ताजी सब्जियां भेजी गयीं। कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी क्षेत्र के पांच जिलों गाजीपुर

नई दिल्लीः देश में पहली बार प्रयोग के तौर पर जल मार्ग से उत्तर प्रदेश के वाराणसी से दुबई ताजी सब्जियां भेजी गयीं। कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी क्षेत्र के पांच जिलों गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर तथा संत रविदास नगर में कृषि निर्यात हब बनाने जा रहा है। 

एपीईडीए के अध्यक्ष पवन कुमार बोरठाकुर तथा वाराणसी क्षेत्र के आयुक्त दीपक अग्रवाल ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा की उपस्थिति में प्रायोगिक तौर पर ताजी सब्जियों के एक कंटेनर को झंडी दिखाकर जल मार्ग से रवाना किया। कृषि निर्यात हब बनाने के प्रयास में एपीईडीए ने इस वर्ष वाराणसी में ताजा सब्जियों के लिए निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम और क्रेता-विक्रेता बैठक (बीएसएम) का आयोजन किया। इसमें क्षेत्र के 100 किसान तथा मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद तथा उत्तर प्रदेश के निर्यातक शामिल हुए। 

क्रेता-विक्रेता बैठक एफपीओ तथा प्रगतिशील किसानों को जाने-माने निर्यातकों से संपकर् का मंच प्रदान करती है। इस क्षेत्र की क्षमता, सब्जियों तथा फलों की गुणवत्ता, आवश्यक आधारभूत संरचना को समझने में निर्यातकों तथा क्षेत्र के किसानों के बीच संवाद काफी सहायक साबित हुये हैं। इससे किसानों को यह समझाने में भी मदद मिली कि वे निर्यात किए जाने लायक विभिन्न फसल उगाएं। बैठक में दोनों हितधारकों की समस्याओं पर चर्चा की गई। निर्यातकों ने उत्पाद गुणवत्ता सुनिश्चित होने पर क्षेत्र से सब्जियों तथा फलों के निर्यात में दिलचस्पी दिखाई। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!