जीई स्टीम पावर, भेल ने तीन परमाणु भाप टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए समझौता किया

Edited By jyoti choudhary, Updated: 21 Jun, 2022 03:39 PM

ge steam power bhel tie up for supply of three nuclear steam turbines

ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी जीई स्टीम पावर ने सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग फर्म भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ तीन परमाणु भाप टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए समझौता किया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि सौदे की...

नई दिल्लीः ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी जीई स्टीम पावर ने सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग फर्म भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ तीन परमाणु भाप टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए समझौता किया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि सौदे की राशि 16.5 करोड़ डॉलर है। कंपनी ने कहा कि जीई स्टीम पावर ने न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के घरेलू परमाणु कार्यक्रम के पहले चरण के लिए छह इकाइयों में से तीन परमाणु भाप टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए भेल के साथ 16.5 करोड़ डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ये इकाइयां गोरखपुर, हरियाणा और कर्नाटक में विकसित की जा रही हैं। 

बयान में कहा गया कि इस घरेलू कार्यक्रम में एनपीसीआईएल द्वारा विकसित की जा रही 700 मेगावाट क्षमता की 12 इकाइयां शामिल है, जो अपनी परमाणु रिएक्टर यानी प्रेशराइज्ड हेवी वाटर रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) के साथ विकसित की जा रही है। कुल मिलाकर इससे 8.4 गीगावाट कार्बन डाई आक्साइड मुक्त बिजली का उत्पादन होगा, जिससे 14 करोड़ घरों को बिजली मिल सकेगी। 

जीई और भेल ने 2018 में एक व्यापार सहयोग समझौते और एक लाइसेंस एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ताकि वें 700 मेगावाट क्षमता के परमाणु भार टर्बाइनों का विनिर्माण कर सकें। 
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!