लॉकडाउन में सोना नए ऐतिहासिक ऊंचाई पर, जानें नई कीमतें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Apr, 2020 05:01 PM

gold in lockdown to new historical high price per 10 grams

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू हाजिर बाजार बंद है, मगर वायदा बाजार में सोना लगातार नए शिखर को छूता जा रहा है। पिछले सत्र में विदेशी बाजार में सोने में आई जोरदार तेजी के कारण बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोना फिर नई

मुंबईः देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू हाजिर बाजार बंद है, मगर वायदा बाजार में सोना लगातार नए शिखर को छूता जा रहा है। पिछले सत्र में विदेशी बाजार में सोने में आई जोरदार तेजी के कारण बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोना फिर नई ऊंचाई पर चला गया। हालांकि बाद में मुनाफावसूली के चलते रिकॉर्ड ऊंचाई से सोने के भाव में गिरावट आई। MCX पर सोना 46,785 रुपए प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद मुनाफावसूली बढ़ने और विदेशी बाजार में बुधवार को कमजोरी आने के कारण फिसल गया। चांदी में भी गिरावट आ गई।

दोपहर 12.23 पर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 186 रुपए की कमजोरी के साथ 46100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 46785 रुपए के रिकॉर्ड स्तर तक उछला। वहीं, चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 142 रुपए की कमजोरी के साथ 43614 रुपए प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 44584 रुपए प्रति किलो तक उछला। 

बता दें कि पिछले सत्र में मंगलवार को विदेशी वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने में जोरदार तेजी आई थी और सोने का जून अनुबंध 1788.80 डॉलर प्रति औंस तक उछला था जोकि तकरीबन आठ साल का उंचा स्तर है। डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर मंगलवार को अवकाश होने के कारण घरेलू वायादा बाजार में कारोबार बंद था, इसलिए बुधवार को एमसीएक्स पर सोने और चांदी के वायदा अनुबंधों में शुरूआती कारोबार में जोरदार तेजी आई।

कमोडिटी बाजार के जानकारों ने बताया कि कोरोना के कहर से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर छाई मंदी की आशंकाओं से सोना निवेशकों का पसंदीदा इन्वेस्टमेंट टूल यानी निवेश का उपकरण बना हुआ है। केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि सोने में बहरहाल सारे फंडामेंटल्स तेजी के हैं क्योंकि दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती किए जाने और कोरोना के कहर से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज दिए जाने से सोने को सपोर्ट मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां चरमरा गई हैं और शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा कम हुआ है जिससे सोने के प्रति उनका रुझान बढ़ा है।  

गोल्ड में इन कारणों से चल रही है तेजी

  • कमोडिटी विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि सुरक्षित निवेश साधन की मांग में बढ़ोतरी, लॉकडाउन और डॉलर में कमजोरी के कारण सोने जैसे सुरक्षित निवेश उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
  • ब्याज दर में कमी और आईएमएफ के अनुमान के कारण सोने की मांग में और तेजी आई है।
  • सोने में तेजी का रुझान बना रह सकता है और एमसीएक्स पर यह जल्द ही 49,000-50,000 के स्तर को छू सकता है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह 1,780-1,800 डॉलर पर पहुंच सकता है।
  • 16 मार्च 2020 के 38,400 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव के मुकाबले गोल्ड में करीब 22 फीसदी तेजी आई है। लगभग इसी दौरान चांदी 33,580 रुपए प्रति किलोग्राम के मुकाबले 32 फीसदी उछल चुका है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!