धनतेरस तक और बढ़ेंगे सोने के दाम, गोल्ड जाएगा 40000 रुपए के पार

Edited By Supreet Kaur,Updated: 18 Oct, 2019 10:08 AM

gold prices will increase till dhanteras gold will go beyond rs 40 000

करवाचौथ के बाद धनतेरस व दिवाली को देखते हुए ज्वैलरी मार्कीट पूरी तरह तैयार हो गई है। खुशियों और दीपोत्सव का पर्व दिवाली पास आते ही मार्कीट में भी रौनक दिखनी शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा भीड़ अगर कहीं दिख रही है तो वह है सर्राफा बाजार। इस बा....

नई दिल्ली: करवाचौथ के बाद धनतेरस व दिवाली को देखते हुए ज्वैलरी मार्कीट पूरी तरह तैयार हो गई है। खुशियों और दीपोत्सव का पर्व दिवाली पास आते ही मार्कीट में भी रौनक दिखनी शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा भीड़ अगर कहीं दिख रही है तो वह है सर्राफा बाजार। इस बार सर्राफा बाजार में आपको दिवाली के दौरान कई तरह के ऑफर भी दिए जा रहे हैं ताकि दिवाली पर आपकी खुशियां और भी बढ़ जाएं। धनतेरस भी ऐसा त्यौहार है जिसमें बहुत से लोग सोने में निवेश करते हैं। वैसे भी इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन पिछले कुछ दिनों में सोने में इतनी तेजी आ गई है कि निवेशक इसमें नए निवेश को लेकर कनफ्यूज हो रहे हैं। उन्हें डर लग रहा है कि इतनी ऊंचाई पर जाने के बाद सोने में गिरावट आ सकती है।
PunjabKesari
धनतेरस के समय गोल्ड एक बार फिर 40,000 रुपए के पार जा सकता है। साथ ही इस बार सिल्वर की कीमत भी 49,000 रुपए प्रति किलो के करीब जा सकती है। हालांकि घरेलू मार्कीट में ज्यादा डिमांड नहीं है मगर इंटरनैशनल लैवल पर गोल्ड और सिल्वर में बढ़ते निवेश के चलते दोनों के दामों पर दबाव बढ़ रहा है। धनतरेस के समय भारत में गोल्ड और सिल्वर की खरीदारी सबसे अधिक होती है। एक अनुमान के अनुसार पूरे साल में गोल्ड और सिल्वर की जितनी खरीदारी होती है उसकी 30 प्रतिशत खरीदारी अक्तूबर से शुरू होने वाले फैस्टिव सीजन में होती है।

दिवाली के 11 दिन बाद फिर बढ़ेगा सोने का भाव
एक्सपर्ट का मानना है कि दिवाली तक गोल्ड में अनिश्चितता का माहौल रहेगा। ऐसे में गोल्ड में खरीदारी का यह वक्त सही है। दिवाली के कुछ दिन बाद शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो जाएगा। इसके बाद गोल्ड फिर 40 हजारी बन सकता है। यानी गोल्ड की कीमत 40,000 रुपए प्रति 10 ग्राम पर जा सकती है। पवन गुप्ता का कहना है कि इस वक्त अंतर्राष्ट्रीय बाजार के साथ घरेलू मार्कीट में गोल्ड की डिमांड बढ़ नहीं रही है। मार्कीट में गोल्ड की खरीदारी कम हो रही है। लोग अभी गोल्ड में निवेश करने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं मगर गोल्ड की डिमांड दिवाली के 11 दिनों के बाद बढ़ सकती है। तब शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो जाएगा।
PunjabKesari
दिवाली पर डिजीटल गोल्ड से भी कर सकते हैं खरीदारी
सोने की आसमान छूती कीमतें सोने की खरीद के आड़े आ जाती हैं। अगर आप भी दिवाली पर सोना खरीदना चाहते हैं लेकिन बजट नहीं है तो डिजीटल फॉर्म में सस्ते में शगुन की खरीदारी कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन से ही फिजीकल यानी असली गोल्ड जैसा ही शुद्ध सोना डिजीटल फॉर्म में सुरक्षित रख सकते हैं। केडिया कमोडिटी के डायरैक्टर अजय केडिया का कहना है कि सोने में तेजी का ट्रैंड जारी रहने के लिए पर्याप्त फैक्टर बाजार में मौजूद हैं।

चांदी में उतार-चढ़ाव का रहेगा माहौल
कमोडिटी मार्कीट एक्सपर्ट वी. चंद्रशेखर का मानना है कि जो परिस्थितियां हैं उनसे लग रहा है कि गोल्ड में तेजी रहेगी मगर वह एक सीमित दायरे में रह सकती है। हालांकि बीच में जब शादी-ब्याह का सीजन आएगा तो गोल्ड में तेजी कुछ समय के लिए ऊंचा लैवल छू सकती है। जहां तक सिल्वर का सवाल है तो चांदी में उतार-चढ़ाव का माहौल रहेगा। सिल्वर में तेजी मूल रूप से औद्योगिक डिमांड पर निर्भर करती है।
PunjabKesari
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!