6 करोड़ EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, इस महीने आ सकता है ब्याज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Dec, 2020 02:41 PM

good news for 60 million epfo subscribers

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है। ईपीएफओ वित्त वर्ष 2019-20 के लिए करीब छह करोड़ अंशधारकों के कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में दिसंबर के अंत तक एकमुश्त 8.5 प्रतिशत का ब्याज डालेगा।

बिजनेस डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है। ईपीएफओ वित्त वर्ष 2019-20 के लिए करीब छह करोड़ अंशधारकों के कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में दिसंबर के अंत तक एकमुश्त 8.5 प्रतिशत का ब्याज डालेगा। इससे पहले ईपीएफओ ने सितंबर में इस ब्याज का भुगतान दो किस्तों में करने का फैसला किया था। पहली किस्त में 8.15 फीसदी और दूसरी किस्त में 0.35 फीसदी ब्याज दिया जाना था लेकिन सूत्रों के मुताबिक लेबर मिनिस्ट्री ने वित्त मंत्रालय को एक बार में ब्याज के भुगतान का प्रस्ताव भेजा है। वित्त मंत्रालय कुछ दिनों में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। इस तरह इसी महीने पूरे ब्याज का भुगतान किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- बैंकिंग: नए साल से बदल जाएंगे चेक और क्रेडिट-डेबिट कार्ड से जुड़े ये नियम, जानें क्या होगा नया

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने पिछले वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर पर कुछ स्पष्टीकरण मांगा था जिसका समाधान हो चुका है। इस साल मार्च में ईपीएफओ की फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने 2019-20 के लिए ईपीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज को मंजूरी दी थी। इस संस्था के अध्यक्ष लेबर मिनिस्टर संतोष गंगवार हैं। सितंबर में सीबीटी की वर्चुअल मीटिंग में ईपीएफओ ने पिछले वित्त वर्ष में 8.5 फीसदी ब्याज देने के वादे पर मुहर लगाई। लेकिन सीबीटी ने महामारी को देखते हुए दो किस्तों में ब्याज का भुगतान करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें- माल्या को हो रही पैसों की किल्लत, कानूनी फीस चुकाने के लिए कोर्ट से लगाई गुहार

एक बार में मिलेगा ब्याज
तब लेबर मिनिस्ट्री ने कहा था कि कोविड-19 महामारी से पैदा हुई असाधारण परिस्थितियों के कारण सीबीटी ने ब्याज दर के बारे में एजेंडे की समीक्षा की और केंद्र सरकार को उसी ब्याज दर की सिफारिश की लेकिन दो किस्तों में इसके भुगतान का फैसला किया गया। सूत्रों के मुताबिक शेयर बाजार अब अच्छी स्थिति में है इसलिए एक ही बार में 8.5 फीसदी ब्याज क्रेडिट करने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- PM आवास योजना का 31 मार्च 2021 से पहले उठा लें लाभ, मिलेगी इतने रुपए की छूट 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!