गूगल ने प्ले बिलिंग से जुड़ने के लिए भारतीय स्टार्टअप को मार्च 2022 तक का समय दिया

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Oct, 2020 02:17 PM

google gives indian startups till march 2022 to join play billing

इंटरनेट उत्पाद एवं सेवाएं देने वाली कंपनी गूगल ने सोमवार को कहा कि भारतीय ऐप डेवलपर्स के लिए उसकी प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिए समयसीमा को छह माह बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है। गूगल की तरफ से यह पहल ऐसे समय की गई है

नई दिल्लीः इंटरनेट उत्पाद एवं सेवाएं देने वाली कंपनी गूगल ने सोमवार को कहा कि भारतीय ऐप डेवलपर्स के लिए उसकी प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिए समयसीमा को छह माह बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है। गूगल की तरफ से यह पहल ऐसे समय की गई है जब कई भारतीय उद्यमों और स्टार्टअप ने गूगल प्ले की बिल प्रणाली को लेकर चिंता जताई है। 

उनका कहना है कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारतीय ऐप डेवलपर, उनके मालिकों को कोई भी डिजिटल सविर्सिज बेचने के लिये अनिवार्य रूप से गूगल प्ले की बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करने के लिये दबाव नहीं डाल सकती है। यहां यह देखना रूचिकर है की इस बीच पेटीएम ने अपने एंड्रायड मिनि एप स्टोर को शुरू करने की घोषणा की है। इससे भारतीय ऐप डेवलपर को समर्थन मिलेगा। पेटीएम की इस क्षेत्र में गूगल पे के साथ प्रतिस्पर्धा है। 

गूगल ने कहा है, ‘‘हम भारत स्थित ऐप डेवलपर्स के लिए प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने की समयसीमा को बढ़ा रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि उन्हें यूपीआई को भुगतान विकल्प के तौर पर गूगल प्ले पर उपलब्ध कराने के लिये पूरा समय मिल सकेगा। वर्तमान में जितने भी एप भुगतान के लिए वैकल्पिक प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए गूगल प्ले से जुड़ने के लिए 31 मार्च 2022 तक की समयसीमा तय की जाती है।'' 

गूगल ने इससे पहले उसके प्ले स्टोर के जरिए डिजिटल सामग्री बेचने वाली ऐप से कहा था कि उन्हें बिक्री के लिए गूगल प्ले बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करना होगा और उसमें कुछ प्रतिशत फीस के तौर पर उसे देना होगा। इस संबंध में जरूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उसने 30 सितंबर 2021 तक का समय दिया था। इस समय सीमा को अब बढ़ाकर मार्च 2022 तक कर दिया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!