सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाई, नई दरें 1 जुलाई से होंगी लागू

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jun, 2019 12:03 PM

government cuts interest rates on small savings

सरकार ने शुक्रवार को छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का फैसला किया। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, छोटी योजनाओं पर ब्याज दर 0.10% घटाई गई है। नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी।

नई दिल्लीः सरकार ने शुक्रवार को छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का फैसला किया। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, छोटी योजनाओं पर ब्याज दर 0.10% घटाई गई है। नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी।

नैशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) समेत अन्य छोटी बचत पर सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.10 प्रतिशत कम कर दी है। बैंकिंग क्षेत्र में ब्याज दरों में आ रही कमी को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। भारतीय रिजर्व बैंक इस साल तीन बार में अपनी नीतिगत दरों में कुल मिला कर 0.75 कटौती कर चुका है। 

PunjabKesari

बचत खाता जमा पर ब्याज दर को छोड़कर सरकार ने अन्य सभी योजनाओं पर ब्याज दर में 0.10% की कमी की है। बचत जमा खाते पर ब्याज दर 4 प्रतिशत वार्षिक ही बनी रहेगी। वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही के लिए संशोधित ब्याज दरों की अधिसूचना जारी कर दी है। 

PunjabKesari

PPF और NSC पर ब्याज 
इस कटौती के बाद अब PPF और NSC पर वार्षिक ब्याज दर 7.9 प्रतिशत होगी जो अभी 8 फीसदी है। वहीं 113 महीने की परपक्वता वाले किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। अभी यह 112 महीने की परिपक्वता पर 7.7 प्रतिशत है। 

PunjabKesari

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 
सुकन्या समृद्धि खाते पर अब 8.4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो फिलहाल 8.5 प्रतिशत है। एक से तीन वर्ष की अवधि वाले सावधि जमा पर अब 6.9 प्रतिशत और पांच वर्ष की अवधि पर 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। आवर्ति जमा के लिए यह ब्याज 7.3 प्रतिशत के बजाय 7.2 प्रतिशत होगा। पांच साल की अवधि वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर अब 8.7 प्रतिशत की बजाय 8.6 प्रतिशत होगी। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!