वित्त मंत्री अरुण जेटली की सफाई-सरकार ने नहीं मांगा उर्जित पटेल से इस्तीफा

Edited By Isha,Updated: 18 Dec, 2018 01:42 PM

government has not asked urjit patel to resign arun jaitley

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर ऊर्जित पटेल ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा देकर सबको चकित कर दिया। आरबीआई के 24वें गवर्नर ने अपना कार्यकाल पूरा होने के 9 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया। उनका कार्यकाल...

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर ऊर्जित पटेल ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा देकर सबको चकित कर दिया। आरबीआई के 24वें गवर्नर ने अपना कार्यकाल पूरा होने के 9 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल अगले साल 4 सितंबर को खत्म होना था। इस संबंध में आज वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि सरकार ने उर्जित पटेल से उनका इस्तीफा नहीं मांगा था । उनके इस्तीफे देने का कारण निजी था।
PunjabKesari
उर्जित पटेल के इस्तीफे पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताते हुए कहा था कि 'डॉ. ऊर्जित पटेल बेहद सम्मानित अर्थशास्त्री हैं और अर्थव्यवस्था को लेकर उनका नजरिया बेहद व्यापक है। उन्होंने बैंकिंग व्यवस्था को अराजकता की हालत से निकालकर व्यवस्थित किया। वह अपने पीछे महान विरासत छोड़ गए हैं। वह हमें बेहद याद आएंगे।'  गौरतलब है कि इस्तीफे के मौके पर पटेल ने कहा था कि उन्होंने व्यक्तिगत वजहों से तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक में वर्षों तक कई पदों पर रहना उनके लिए सम्मान की बात रही है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि आरबीआइ की स्वायत्ता और उसके रिजर्व को सरकार को ट्रांसफर किए जाने समेत अन्य अहम मुद्दों पर सरकार के साथ टकराव चल रहा था। पटेल हाल ही में वित्तीय मामलों पर गठित संसदीय समिति के समक्ष भी पेश हुए थे, जहां उन्होंने नोटबंदी के फैसले पर सावधानी पूर्वक जवाब दिया था। वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच आरबीआई के रिजर्व फंड को लेकर टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी। सरकार चाहती थी कि आरबीआई अपना रिजर्व फंड सरकार को रिलीज कर दे जबकि आरबीआई इसके पक्ष में नहीं था। पटेल को वित्त मंत्रालय की स्टैंडिंग कमेटी भी कई बार तलब  कर चुकी थी। आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन के जाने के बाद मोदी सरकार ने पटेल का चयन किया था। लेकिन पिछले कुछ महीनों से पटेल के तेवर सरकार के साथ मेल नहीं खा रहे थे। पटेल का तीन साल का कार्यकाल सितंबर, 2019 में समाप्त हो रहा था।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!