सरकार ने आपके PF खाते में डालनी शुरू की रकम, जानें Balance चेक करने का तरीका

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Oct, 2019 02:37 PM

government has started transferring funds to your pf account

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ओर से 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों को दीपावली से पहले ही गिफ्ट देना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार ईपीएफओ ने खाताधारकों के अकाउंट में नई ब्याज दरों के हिसाब से ब्याज देना शुरू कर दिया है।

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ओर से 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों को दीपावली से पहले ही गिफ्ट देना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार ईपीएफओ ने खाताधारकों के अकाउंट में नई ब्याज दरों के हिसाब से ब्याज देना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट की ओर से ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद वित्तीय वर्ष 2018-19 में ईपीएफ की ब्याज दरें 8.55 फीसदी से 8.65 फीसदी हो गई थी। आप मिस्ड कॉल, एसएमएस और ऑनलाइन के माध्यम से अपने बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
PunjabKesari

ऐसे करें एसएमस से चेक
आप अपने ईपीएफओ का बैलेंस एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। बस आपका नंबर ईपीएफओ पर रजिस्टर होना चाहिए। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। आपको अपने पीएफ की पूरी जानकारी मिल जाएगी। भाषा के लिए आपको सिर्फ हिंदी के लिए HIN लिखना होगा। पीएफ अंग्रेजी और हिंदी के अलावा पंजाबी, मराठी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी यह सेवा दे रहा है। आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। पासबुक देखने के लिए आापके पास यूएन नंबर होना अनिवार्य है।

PunjabKesari

मिस्ड कॉल के जरिए भी जान सकते हैं बैलेंस
आप अपने पीएफ बैलेंस को मिस्ड कॉल देकर भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। ईपीएफओ आपको आपके पीएफ की पूरी जानकारी मैसेज के जरिए भेज देगा। यहां भी आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी ही।

PunjabKesari

ऑनलाइन भी चेक सकते हैं बैलेंस
पीएफ अमाउंट की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आप ऑनलाइन सेवा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा। जिससे एक नया पेज passbook.epfindia.gov.in खुल जाएगा। उसके बाद आपको यहां पर अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा। एंटर करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और मेंबर आईडी का चयन करना होगा। यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!