सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक बढ़ाई, 31 मार्च तक बैन रहेंगी उड़ानें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Feb, 2021 10:57 AM

government increases the ban on international flights

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाओं पर रोक को आगे बढ़ा दिया। अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगी। इससे पहले इंटरनेशनल

बिजनेस डेस्कः डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाओं पर रोक को आगे बढ़ा दिया। अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगी। इससे पहले इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन की अवधि को बढ़ाकर 28 फरवरी 2021 किया गया था। कोविड-19 महामारी के कारण शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन पिछले साल 23 मार्च से निलंबित है। 

डीजीसीए के बयान में कहा गया है कि हालांकि इंटरनेशनल शेड्यूल फ्लाइट्स को सक्षम प्राधिकारी द्वारा चुनिंदा मार्गो पर केस-टू-केस आधार पर अनुमति दी जा सकती है। हालांकि डीजीसीए ने कहा है कि यह बैन इंटरनेशनल ऑल-कार्गो ऑपरेशन और विशेष अनुमति वाली उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च से नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवा स्थगित है। हालांकि, वंदे भारत अभियान और एयर बबल सिस्टम के तहत मई से कुछ निश्चित देशों के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन की इजाजत है। भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, केन्या, भूटान और फ्रांस समेत 27 देशों के साथ एयर बबल समझौता किया है।

डोमेस्टिक फ्लाइट्स के परिचालन में तेजी
गौरतलब है कि डोमेस्टिक फ्लाइट्स के परिचालन में लगातार तेजी आ रही है। भारतीय विमानन कंपनियों के लिए डोमेस्टिक फ्लाइट्स संचालन संख्या को कोरोना से पहले के स्तर के मुकाबले 70 से बढ़ाकर 80 फीसदी किया जा चुका है। विमानन कंपनियां कोरोना से पहले के स्तर के मुकाबले 70 फीसदी घरेलू यात्री उड़ानों का संचालन कर सकती हैं। घरेलू परिचालन पिछले साल 25 मई को 30 हजार यात्रियों के साथ शुरू हुआ और 30 नवंबर 2020 को इसने 2.52 लाख का आंकड़ा छू लिया था।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!