बजट 2018: रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार की बड़ी तैयारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jan, 2018 12:56 PM

government major preparations to promote employment in budget 2018

बजट 2018 पेश होने में कुछ ही दिन बचे हैं। इस बजट की सबसे खास बात यह है कि यह अगले आम चुनावों से पहले एकमात्र ऐसा बजट है, जिसमें सरकार अपनी इच्छाशक्ति का खुलकर अमल कर सकती है। सबकी आंखें उन प्रावधानों पर लगी है कि रोजगार, कमाई वगैरह के मसलों पर बजट...

नई दिल्लीः बजट 2018 पेश होने में कुछ ही दिन बचे हैं। इस बजट की सबसे खास बात यह है कि यह अगले आम चुनावों से पहले एकमात्र ऐसा बजट है, जिसमें सरकार अपनी इच्छाशक्ति का खुलकर अमल कर सकती है। सबकी आंखें उन प्रावधानों पर लगी है कि रोजगार, कमाई वगैरह के मसलों पर बजट में क्या खास होगा।

बेरोजगारी को लेकर चौतरफा आलोचना झेल रही सरकार रोजगार के लिए एक खास नीति तैयार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक बजट में इसका एलान किया जा सकता है। जिसके तहत नई नौकरी देने वालों को सरकार वित्तीय मदद देगी। रोजगार बढ़ाने के लिए संगठित क्षेत्र, छोटी-मझोली इंडस्ट्री में नए रोजगार पर फोकस किया जाएगा। नई नीति के तहत एप्लॉइज पीएफ में एक हिस्सा सरकार दे सकती है। फिलहाल लेदर और टेक्सटाइल सेक्टर में ये छूट है। सूत्रों के मुताबिक बजट में लेबर लॉ से जुड़ी शर्तों में ढील दी जा सकती है। नौकरी देने वालों को इनकम टैक्स में छूट संभव है। स्किल की ट्रेनिंग के साथ-साथ रोजगार की गारंटी होगी। रोजगार की गारंटी वाली स्किल ट्रेनिंग पर सरकार सब्सिडी दे सकती है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!