गैर-जरूरी वस्तुओं पर अब और आयात शुल्क बढ़ाने के मूड में नहीं सरकार

Edited By Supreet Kaur,Updated: 14 Oct, 2018 03:31 PM

government not in the mood to increase the import duty on non essential goods

आयातित उत्पादों पर अब आयात शुल्क और बढ़ाए जाने की फिलहाल संभावना नहीं दिखती और सरकार चालू खाते के घाटे पर रुपए की गिरावट के प्रभाव को कम करने के लिए शुल्क बढ़ाने के बजाय कुछ दूसरे कदम उठा सकती है। एक अधिकारी ने यह बात कही।

नई दिल्लीः आयातित उत्पादों पर अब आयात शुल्क और बढ़ाए जाने की फिलहाल संभावना नहीं दिखती और सरकार चालू खाते के घाटे पर रुपए की गिरावट के प्रभाव को कम करने के लिए शुल्क बढ़ाने के बजाय कुछ दूसरे कदम उठा सकती है। एक अधिकारी ने यह बात कही।

सरकार ने रुपए को गिरावट को थामने के लिए पिछले दिनों दो सप्ताह के अंतराल में फ्रिज और एसी जैसे घरेलू सामानों और दूरसंचार उपकरणों पर आयात शुल्क बढ़ाया था। अधिकारी ने बताया, गैर-जरूरी उत्पादों पर अभी और शुल्क बढ़ने की उम्मीद नहीं है। हाल ही में वित्त मंत्रालय ने बेस स्टेशन और आईपी रेडियो, वीओआईपी उपकरणों सहित चुनिंदा दूरसंचार एवं संचार उपकरणों पर आयात शुल्क को बढ़ाकर 20 फीसदी किया था। इससे पहले 26 सितंबर को फ्रिज और एसी जैसे उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया गया था। अधिकारी ने कहा, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आयात शुल्क वृद्धि का सुझाव दिया था। हमने सिर्फ इन सुझावों का क्रियान्वयन किया है।

वर्ष 2018 की शुरुआत से अब तक रुपया करीब 13 फीसदी गिर चुका है। 11 अकटूबर को रुपया गिरकर 74.50 रुपए प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निम्नतम स्तर को छू गया था। हालांकि, बाद में इसमें सुधार देखा गया और वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से 12 अक्टूबर को रुपया सुधरकर 73.57 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अधिकारी ने कहा, रुपया, भुगतान में सुतंलन और चालू खाते का घाटा हमारी मुख्य चिंताएं हैं। परिस्थितियों से निपटने के लिए हमारे पास रणनीति है। हम इन मुद्दों पर उचित समय पर कदम उठाएंगे। वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में चालू खाते का घाटा बढ़कर जीडीपी के 2.4 फीसदी पर पहुंच गया है। बढ़ता व्यापार घाटा और डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट चालू खाते के घाटे पर दबाव बना रहा है और इन कदमों से बाहरी क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।      

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!