महंगे होंगे मोबाइल और स्मार्ट वॉच, सरकार ने 17 वस्तुओं पर बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी

Edited By Supreet Kaur,Updated: 12 Oct, 2018 06:03 PM

government raise import duty on 17 items

व्यापार घाटे और डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपए को देखते हुए सरकार ने बेस स्टेशन और डिजिटल लाइन प्रणाली सहित कुल 17 चुनिंदा संचार उपकरणों पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी है।

बिजनेस डेस्कः व्यापार घाटे और डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपए को देखते हुए सरकार ने बेस स्टेशन और डिजिटल लाइन प्रणाली सहित कुल 17 चुनिंदा संचार उपकरणों पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी है। यह दूसरी बार है जब सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई है। इससे पहले 26 सितंबर को रेफ्रिजरेटरों और एअर कंडीशनरों सहित 19 वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गई थी। बढ़ोत्तरी 12 अक्टूबर से लागू होगी। 

PunjabKesari

मोबाइल फोन 
बेस स्टेशन, ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट इक्विपमेंट, स्विच और आईपी रोडियो जैसे सामान पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा। मदरबोर्ड पर भी आयात शुल्क बढ़ेगा। इसके चलते बाजार में मोबाइल फोन महंगे हो सकते हैं। 

PunjabKesari

एयर कंडिशनर, वॉशिंग मशीन  और रेफ्रिजरेटर 
एयर कंडिशनर, वॉशिंग मशीन  और रेफ्रिजरेटर  पर भी आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि गर्मियां खत्म हो गई हैं इसलिए एयर कंडिशनर की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं दिखेगा। लेकिन10 किलो से कम की कपैसिटी वाले वॉशिंग मशीन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

PunjabKesari

जूलरी हो सकती है महंगी 
एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर सरकार ने 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है। इसके बाद एविएशन इंडस्ट्री टिकट की कीमत भी बढ़ा सकती है। हालांकि सरकार ने जेट फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी कम करके 14 से 11 फीसदी कर दी है। इससे यात्रियों को कुछ राहत तो मिलेगी। इसके साथ ही कीमती धातुओं और जूलरी के सामान में ड्यूटी 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी है। जिस वजह से जूलरी की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

PunjabKesari

सैनिटरी वेअर और प्लास्टिक के सामान 
सिंक, वॉश बेसिन जैसे सामानों पर ड्यूटी बढ़ाई गई है। इसके अलावा प्लास्टिक के बॉक्स, केस, कॉन्टेनर, बोतल पर भी ड्यूटी बढ़ाकर 10 से 15 फीसदी कर दी गई है। इसके अलावा ऑफिस स्टेशनरी, डेकोरेटिव शीट्स पर भी शुल्क बढ़ाया गया है। सूटकेस, ब्रीफकेस और ट्रैवल बैग पर भी ड्यूटी बढ़ाई गई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!