केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, बढ़ा महंगाई भत्ता

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Mar, 2020 12:37 PM

government s big announcement increased da for central employees and pensioners

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों के महंगाई भत्ता (डीए) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि महंगाई...

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों के महंगाई भत्ता (डीए) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है। 

PunjabKesari

मार्च की सैलरी के साथ मिलेगा डीए
इससे पहले राज्यसभा में लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anuragh Singh Thakur) ने​ जानकारी दी थी कि मार्च महीने की सैलरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता मिलने लगेगा।

PunjabKesari

दिसंबर में ही अनुमान लगाया गया था कि मोदी सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपए से 10 हजार रुपए तक बढ़ोतरी होगी। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। मोदी सरकार इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है तो यह 21 फीसदी हो जाएगा।

PunjabKesari

क्या होता है महंगाई भत्ता
सरकारी कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाता है। बीते कई दिनों से महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मांग की जा रही थी। सूत्रों से खबर है कि केंद्रीय कैबिनेट ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है।

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी की समीक्षा की गई है। कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कैबिनेट को ब्रीफ किया और कहा कि कोरोना से लड़ने और रोकथाम में दुनिया में भारत ने सबसे अच्छा परफार्म किया है। विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, कॉमर्स मंत्रालय और वित्त मंत्रालय को अहम आदेश दिया गया।

कोरोना वायरस पर रोजाना होगी बैठक
महंगाई भत्ता पर फैसले के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचों मंत्रालयों (विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, कॉमर्स मंत्रालय और वित्त मंत्रालय) के ज्वॉइंट सेक्रेटरी को हर रोज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कोरोना पर अपडेट या जानकारी देने का निर्देश दिया है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!