सरकार उठाएगी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का पूरा खर्च! आगामी बजट में हो सकता है ऐलान

Edited By rajesh kumar,Updated: 26 Nov, 2020 05:25 PM

government will bear the full cost of vaccination of corona vaccine

देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से वृद्धि दर्ज होने लगी है। कुछ दिन पहले कोरोमा मामलों में गिरावट आई थी लेकिन एक बार फिर से यह धीरे-धीरे अपने पांव पसार रहा है। एक दिन में कोविड-19 के 44,489 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के...

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से वृद्धि दर्ज होने लगी है। कुछ दिन पहले कोरोमा मामलों में गिरावट आई थी लेकिन एक बार फिर से यह धीरे-धीरे अपने पांव पसार रहा है। एक दिन में कोविड-19 के 44,489 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 92.66 लाख हो गए हैं। कोरोना महामारी की वैक्सीन को लेकर दुनिया भर में अनेक ट्रायल चल रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर रोडमैप बना लिया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार कोरोना टीकाकरण का पूरा खर्च उठाएगी और आने वाले बजट 2021 में इसके रोडमैप का ऐलान हो सकता है।

500 अरब रुपये का बजट तय
अनुमान के मुताबिक भारत में एक नागरिक को कोरोना वैक्सीन डोज देने पर छह से सात डॉलर करीब 500 रुपए से ज्यादा खर्च करना होगा। खबरों की मानें तो सरकार ने एस्ट्राजेनिका से बल्क में वैक्सीन लेने की तैयारी कर ली है। यही वजह है कि सरकार ने 130 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए 500 अरब रुपये का बजट तय किया है और आगामी बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है।

हर नागरिक का टीकाकरण किया जाएगा- पीएम मोदी
बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी स्पष्ट कर चुके हैं कि जब भी कोरोना की वैक्सीन आएगी, देश के हर नागरिक का टीकाकरण किया जाएगा, कोई भी इससे अछूता नहीं रहेगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के बाच पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक भी की। उन्होंने राज्यों को आगाह करते हुए कहा कि वे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ढ़िलाई न बरतें। वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान पीएम ने आरटी-पीसीआर जांच का अनुपात बढ़ाने पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि घरों में आइसोलेशन हुए मरीजों की निगरानी भी बेहतरीन करनी होगी।

देश में कोविड के तीन टीकों का फेज 2/3 ट्रायल चल रहा
कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और रोकथाम के लिए कोविड-19 के 150 से ज्यादा टीकों पर दुनियाभर में ट्रायल चल रहे हैं। लेकिन अभी तक वैक्सीन को लोबल यूज के लिए अप्रूव नहीं किया गया है। केवल रूस ने वैक्‍सीन Sputnik V को अगस्‍त में मंजूरी दी थी जिसकी बड़े पैमाने पर फेज-3 ट्रायल के नतीजों का दुनिया इंतजार कर रही है। देश में कोविड के तीन टीकों का फेज 2/3 ट्रायल चल रहा है। इनमें से दो वैक्सीन भारतीय वैज्ञानिकों ने ही विकसित की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!