ईंधन दाम को लेकर दीर्घकालिक समाधान पर काम कर रही सरकार: प्रसाद

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 May, 2018 07:00 PM

govt working on long term solution to fuel prices prasad

सरकार ने कहा है कि वह पैट्रोल-डीजल के दाम में लगातार होने वाले बदलाव और बढ़ते दाम को लेकर दीर्घकालिक समाधान पर काम कर रही है। पैट्रोल-डीजल के दाम लगातार 10वें दिन बढ़े हैं।

नई दिल्लीः सरकार ने कहा है कि वह पैट्रोल-डीजल के दाम में लगातार होने वाले बदलाव और बढ़ते दाम को लेकर दीर्घकालिक समाधान पर काम कर रही है। पैट्रोल-डीजल के दाम लगातार 10वें दिन बढ़े हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने पिछले साल जून में हर पखवाड़े पैट्रोल-डीजल के दाम में संशोधन की 15 साल पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर अंतर्राष्ट्रीय बाजार की घटबढ के अनुरूप हर दिन दाम में फेरबदल की शुरूआत की। यह व्यवस्था हाल के दिनों में ठीक-ठाक चली लेकिन चुनाव के दिनों में मतदान से कुछ दिन पहले इस पर रोक लगा दिया जाता है।

हाल में कर्नाटक विधानसभा चुनावों से पहले 19 दिन दाम में दैनिक संशोधन की व्यवस्था को रोक दिया गया। जैसे ही मतदान समाप्त हुआ उसके बाद 14 मई के बाद अब तक पिछले 9 दिन में पैट्रोल का दाम 2.54 रुपए और डीजल का दाम 2.41 रुपए लीटर बढ़ चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कानून एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ईंधन के दाम में लगातार होने वाली वृद्धि चिंता और बहस का विषय है। सरकार इस समूची प्रक्रिया पर गौर कर रही है। दाम में वृद्धि और इनको लेकर बनी अनिश्चितता हर पहलू को वह देख रही है।’’ उन्होंने कहा कि लगातार बदलती भूराजनीतिक स्थिति ने अंतर्राष्ट्रीय तेल मूल्यों की दिशा को लेकर अनिश्चिता पैदा कर दी है। ‘‘सरकार इस बात को लेकर गंभीर है कि तदर्थ उपाय करने के बजाय दीर्घकालिक निदान किया जाए। ऐसा निदान जिससे न केवल ईंधन मूल्य की घटबढ से निजात मिले समय समय पर होने वाली घटबढ से जो अनावश्यक परेशानी होती है उससे से भी छुटकारा मिले।’’

मंत्री ने हालांकि उपायों के बारे में बताने से इनकार किया। शुल्क कटौती अथवा दूसरे उपायों के बारे में उन्होंनें कोई जानकारी नहीं दी। पैट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती के बारे में पूछने पर प्रसाद ने कहा कि कर से मिलने वाले राजस्व का देश के विकास में इस्तेमाल किया जाता है। राजमार्गों का निर्माण, डिजिटल ढांचागत सुविधा, गांवों को बिजली, अस्पताल और शिक्षा क्षेत्र के विकास कार्यों में इसका इस्तेमाल होता है। पूर्ववित्त मंत्री चिदंबरम के इस मुद्दे पर सरकार की आलोचना के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं मीडिया के अपने मित्रों से कहना चाहूंगा कि वह चिदंबरम को ट्वीट कर पूछें कि यदि उनका गणित इतना मजबूत है तो फिर उनकी सरकार सत्ता से कैसे बाहर हो गई।’’ 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!