GST Network ने जारी किया रिटर्न भरने की सरल प्रणाली का नमूना

Edited By Yaspal,Updated: 22 May, 2019 07:56 PM

gst network issued sample of return filling

बुधवार को जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने जीएसटी रिटर्न फार्म भरने की नई और सरल प्रणाली का नमूना पेश किया है। यह फार्म इसी साल जारी किया जाएगा। यह नमूना च्एचटीटीपी डेमोऑफलाइनटूल डॉट जीएसटी डॉट गॅव डॉट इन नइंस्ट्रक्शं....

नई दिल्ली: बुधवार को जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने जीएसटी रिटर्न फार्म भरने की नई और सरल प्रणाली का नमूना पेश किया है। यह फार्म इसी साल जारी किया जाएगा। यह नमूना च्एचटीटीपी डेमोऑफलाइनटूल डॉट जीएसटी डॉट गॅव डॉट इन नइंस्ट्रक्शंस'पर उपलब्ध है। यह संबंधित पक्षों को यह जानकारी देगा कि नयी रिटर्न फाइलिंग प्रणाली किस तरह की दिखेगी। 

मासिक या तिमाही आधार
जीएसटीएन ने प्रस्तावित ऑफलाइन साफ्टवेयर नमूने पर संबंधित पक्षों की राय भी मांगी है। यह उपयोगकर्ताओं को इनवॉयस अपलोड, प्रणालीगत आंतरिक आपूर्ति से मिलान के लिये खरीद रजिस्टर अपलोड करने और सारिणी से विकल्प चयन (ड्रॉप डाउन मेन्यु) इत्यादि की अनुमति देगा। नए जीएसटी रिटर्न फाइलिंग की प्रस्तावित प्रणाली में एक सामान्य करदाता को मासिक या तिमाही आधार पर जीएसटी आरईटी-1 (सामान्य) या फार्म जीएसटी आरईटी-2 (सहज) या फार्म जीएसटी आरईटी-3 (सुगम) भरना होगा। 

आंतरिक आपूर्ति का ब्योरा
इन रिटर्नों के तहत आपूर्ति संलग्नक (जीएसटी एएनएक्स-1) और आंतरिक आपूर्ति संलग्नक (जीएसटी एएनएक्स-2) को भरा जाएगा। सभी बाह्य आपूर्ति का ब्योरा जीएसटी एएनएक्स-1 में होगा जबकि जीएसटी एएनएक्स-2 आंतरिक आपूर्ति का ब्योरा होगा। आपूर्तिकर्ताओं को फार्म जीएसटी आरईटी-1 फार्म में विस्तृत रिटर्न भरना होगा। जो कंपनियां केवल उपभोक्ताओं (बी२सी) को आपूर्ति करने के लिए सहज फार्म भरना होगा। इसमें बाह्य आपूर्ति तथा इनपुट टैक्स क्रेडिट के लिये आंतरिक आपूर्ति का ब्योरा शामिल होगा। 

नए रिटर्न भरने का प्रारूप
नए रिटर्न भरने का प्रारूप अंतिम बिक्री रिटर्न जीएसटीआर-1 तथा बिक्री रिटर्न का सारांश जीएसटीआर-३बी भरने की मौजूदा जरूरत का स्थान लेगा। उल्लेखनीय है कि जीएसटी परिषद ने पिछले साल जुलाई में सरलीकृत जीएसटी रिटर्न फार्म च्सहज' और च्सुगम' पायलट आधार पर एक अप्रैल 2019 से लागू करने का निर्णय किया था। देश भर में अनिवार्य रूप से इसकी फाइलिंग जुलाई से शुरू होगी। हालांकि प्रणाली तैयार नहीं होने के कारण पायलट परियोजना को टाल दिया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!