सरकार की सख्ती, GST रिटर्न नहीं भरा तो पांच दिन बाद ही मिलेगा नोटिस

Edited By Supreet Kaur,Updated: 26 Dec, 2019 01:08 PM

gst returns are not filled then you will get notice after five days

जीएसटी रिटर्न फाइल करने में लापरवाही बरतना अब आप पर भारी पड़ सकता है। दरअसल सरकार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न नहीं भरने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है। खबरों के मुताबिक अगर आपने मंथली रिटर्न जीएसटीआर-3बी ...

नई दिल्लीः जीएसटी रिटर्न फाइल करने में लापरवाही बरतना अब आप पर भारी पड़ सकता है। दरअसल सरकार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न नहीं भरने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है। खबरों के मुताबिक अगर आपने मंथली रिटर्न जीएसटीआर-3बी समय पर फाइल नहीं किया तो पांच दिन बाद नोटिस भेजा जाएगा। नॉन फाइलिंग पर राज्यों में विभागों के ढुलमुल रवैये और कार्रवाई की कोई टाइमलाइन नहीं होने के कारण केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने पूरे देश के लिए एक स्टैंडर्ड प्रोसिजर जारी किया है।

PunjabKesari

15 दिन बाद जारी होगा असेसमेंट नोटिस
खबरों के अनुसार स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के तहत पांच बाद नोटिस भेजे जाने के बाद भी फाइलिंग नहीं होने पर 15 दिन बाद असेसमेंट नोटिस जारी किया जाएगा। यदि इसके बाद भी कारोबारी की ओर से रेस्पॉन्स नहीं मिलता है तो अधिकारी असेसी के उपलब्ध रिकॉर्ड या डाटा के आधार पर असेसमेंट करके 30 दिन बाद टैक्स की डिमांड कर सकते हैं।

PunjabKesari

CBIC ने जारी किया आदेश
सीबीआईसी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पूरे देश में एक ही टाइमलाइन का पालन किया जाएगा और एक ही तरह के फॉर्म और फॉर्मेट में नोटिस जारी किया जाएगा। सरकारी अनुमान के अनुसार, 20 लाख से ज्यादा असेसी नियमित रिटर्न नहीं भर रहे हैं जबकि 10 लाख से ज्यादा ने 6 महीने या 6 टैक्स पीरियड तक कोई फाइलिंग नहीं की है।

PunjabKesari

देरी करने वालों पर होगा एक्शन
लगातार दो महीने ( छोटे डीलर्स के मामले में दो तिमाही) रिटर्न नहीं भरने वालों का ई-वे बिल ब्लॉक करने की कार्रवाई पहले ही शुरू हो चुकी है, जबकि छह महीने रिटर्न नहीं भरने वालों का रजिस्ट्रेशन भी कैंसल हो रहा है। शीर्ष अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक 3.5 लाख कारोबारियों के ई-वे बिल ब्लॉक हो चुके हैं, जबकि 12 लाख से ज्यादा कारोबारियों को कैंसलेशन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जा चुका है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!