राज्यों के GST राजस्व की कमी चालू वित्त वर्ष में 40,000 करोड़ रुपए तक घट सकती है

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Feb, 2021 12:39 PM

gst revenue shortfall of states may decrease to rs 40 000 crore

पिछले चार महीनों के दौरानवस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में सुधार के चलते राज्यों के हिस्से में होने वाली कमी में पूर्व अनुमानों के मुकाबले करीब 40,000 करोड़ रुपए की भरपाई हो सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जीएसटी संग्रह में भारी कमी

नई दिल्लीः पिछले चार महीनों के दौरानवस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में सुधार के चलते राज्यों के हिस्से में होने वाली कमी में पूर्व अनुमानों के मुकाबले करीब 40,000 करोड़ रुपए की भरपाई हो सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जीएसटी संग्रह में भारी कमी के चलते अनुमान जताया गया था कि जीएसटी राजस्व में राज्यों के हिस्से में 1.80 लाख करोड़ रुपए की कमी होगी। इसमें 1.10 लाख करोड़ रुपए की राजस्व हानि जीएसटी लागू होने के चलते है, जबकि 70,000 करोड़ रुपए का नुकसान कोविड-19 महामारी के चलते अनुमानित है। 

केंद्र ने राज्यों के हिस्से वाले 1.10 लाख करोड़ रुपए के जीएसटी राजस्व हानि की भरपाई के लिए एक विशेष खिड़की की स्थापना की है। अधिकारी ने बताया, "हमने कुछ गणनाएं की हैं, जिनसे पता चलता है कि चालू वित्त वर्ष में यह कमी लगभग 30,000-40,000 करोड़ रुपए घट सकती है।" अधिकारी ने आगे कहा कि विशेष खिड़की के माध्यम से 1.10 लाख करोड़ रुपए उधार लिए जाएंगे और अतिरिक्त राशि का इस्तेमाल कोविड-19 के कारण राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए किया जाएगा। केंद्र ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के रूप में पहले ही राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये जारी किए हैं। 

अधिकारी ने आगे कहा कि जीएसटी परिषद मार्च में अपनी आगामी बैठक में एक अप्रैल से अगले वित्त वर्ष के लिए राज्यों को क्षतिपूर्ति की व्यवस्था पर फैसला करेगी। उन्होंने कहा, "इस वित्त वर्ष की तुलना में अगले वित्त वर्ष में राजस्व घाटा बहुत कम होगा। हालांकि, 14 प्रतिशत राजस्व वृद्धि के लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल होगा।"  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!