20 साल बाद Haldiram फिर बनी देश की सबसे बड़ी स्नैक्स कंपनी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Dec, 2017 01:40 PM

haldiram became the country largest snack company

20 साल बाद अमरीकी कंपनी पैप्सीको को पछाड़ हल्‍दीराम देश की सबसे बड़ी नमकीन कंपनी बन गई है। नीलसन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान हल्‍दीराम ने 4,224.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि इस दौरान पैप्सीको ने 3,990.7...

नई दिल्लीः 20 साल बाद अमरीकी कंपनी पैप्सीको को पछाड़ हल्‍दीराम देश की सबसे बड़ी नमकीन कंपनी बन गई है। नीलसन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान हल्‍दीराम ने 4,224.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि इस दौरान पैप्सीको ने 3,990.7 करोड़ रुपए की बिक्री की है। पिछले साल हल्दीराम ने 3,262.2 करोड़ रुपए की बिक्री की थी, यानि इस साल हल्दीराम की सेल में करीब 30 प्रतिशत का उछाल आया है।

पेप्सिको के प्रवक्ता ने बताया, 'सॉल्टी स्नैक्स सेगमेंट में हम अभी भी टॉप पर हैं। यह सभी स्नैक्स में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कैटेगरी भी है। नाचोज कैटिगरी में हमने 'मेड इन इंडिया' डोरिटोस के साथ अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। पिछले वर्ष इनोवेशन के कारण लेज हमारा सबसे तेजी से बढ़ने वाला फूड ब्रांड रहा। हमने कुरकुरे ट्रायएंगल्स के साथ अपने सॉल्टी स्नैक्स पोर्टफोलियो को और बढ़ाया है।' 1937 में बीकानेर में अग्रवाल परिवार का एक छोटी सी दुकान से शुरू हुआ। बिजनस ब्रांड बनने के दौरान विवादों में घिरा, उबरा और बढ़ा। हल्दीराम अग्रवाल परिवार का लांच किया गया यह ब्रांड पारले के बाद दूसरा सबसे बड़ा भारतीय ब्रैंड है।

बता दे कि भारत में हल्दीराम तीन अलग-अलग बिजनेस में है। जानकारी के मुताबिक, हल्दीराम स्नैक्स ऐंड एथनिक फूड्स का उत्तरी भारत में रेवेन्यू 2136 करोड़ रुपए रहा। इसके अलावा पश्चिमी और दक्षिण के बाजारों में सप्लाइ करने वाली हल्दीराम फूड्स इंटरनैशनल की सालाना बिक्री 1613 करोड़ रुपए रही। इसी तरह, पूर्वी मार्कीट में फोकस करने वाली बहुत ही छोटे साइज वाली कंपनी हल्दीराम भुजियावाला का रेवेन्यू 2016 में 298 करोड़ था। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!