HCL के शिव नाडर बने सबसे बड़े परोपकारी, मुकेश अंबानी तीसरे नंबर पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Oct, 2019 04:51 PM

hcl s shiv nadar becomes biggest philanthropist mukesh ambani at number three

परोपकारी और जन हितैषी कार्यों के लिए धन उपलब्ध कराने के मामले में सबसे अमीर भारतीय, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी तीसरे स्थान पर रहे हैं जबकि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी एचसीएल टैक्नोलॉजी के प्रमुख शिव नाडर इस सूची में सबसे ऊपर हैं।

बिजनेस डेस्कः परोपकारी और जन हितैषी कार्यों के लिए धन उपलब्ध कराने के मामले में सबसे अमीर भारतीय, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी तीसरे स्थान पर रहे हैं जबकि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी एचसीएल टैक्नोलॉजी के प्रमुख शिव नाडर इस सूची में सबसे ऊपर हैं। एडलगिव हुरून इंडिया परोपकारी लोगों की सूची- 2019 में अजीम प्रेमजी दूसरे स्थान पर रहे हैं। भारतीय कॉरपोरेट जगत काफी लंबे समय से सामाजिक कार्यों के लिए खर्च करता रहा है। 

PunjabKesari

सूची के अनुसार, शिव नाडर ने 826 करोड़ रुपए दान किए हैं। उनकी संपत्ति की बात करें, तो वे भारत के छठे सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची के अनुसार, वे 1,440 करोड़ डॉलर के मालिक हैं। अजीम प्रेमजी ने 453 करोड़ रुपए दान किए हैं। इसी के साथ वह दान करने के मामले में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। वहीं फोर्ब्स के अनुसार, उनकी नेटवर्थ 720 करोड़ डॉलर है। भारत के 100 सबसे अमीर शख्स की सूची में वह 17वें स्थान पर हैं। इससे पहले वे दूसरे स्थान पर थे लेकिन प्रेमजी ने अब विप्रो लिमिटेड की 34 फीसदी हिस्सेदारी दान की है, जिसकी वजह से उनकी नेटवर्थ में कमी आई है।

PunjabKesari

तीसरे पायदान पर मुकेश अंबानी
भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दान करने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी ने 402 करोड़ रुपए दान किए हैं। बता दें कि लगातार 12वें साल अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स बने हैं। फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर यानी 5,140 करोड़ डॉलर है। पिछले साल के मुकाबले इसमें 40 लाख डॉलर का इजाफा हुआ है।

PunjabKesari

इंफोसिस के सह संस्थापक ने खर्च किए इतने पैसे
परमार्थ कार्यों के लिए इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणि और उनकी पत्नी रोहिणी ने 346 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इस दौरान सामाजिक कार्यों के लिए पांच करोड़ रुपए से अधिक धन देने वाले भारतीयों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है। साल 2018 में यह संख्या 38 थी। परमार्थ कार्यों के लिए दान बढ़कर 4,391 करोड़ रुपए हो गया है। इसमें से आधी राशि व्यक्तिगत रूप से दिए गए दान से आई है। वहीं अन्य योगदान कंपनियों द्वारा किया गया है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!