HDFC बैंक ने लोन की दरों में की भारी बढ़ोतरी, होम-कार लोन की बढ़ जाएगी ईएमआई

Edited By jyoti choudhary, Updated: 07 Jun, 2022 11:55 AM

hdfc bank also hikes loan rates drastically home car loan emi will increase

एचडीएफसी बैंक ने इस महीने एक बार फिर अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 35 बेसिस प्वाइंट की भारी वृद्धि की है। बैंक की वेबसाइट पर साझा जानकारी के अनुसार, नई दरें सात जून से प्रभावी होंगी। इस...

बिजनेस डेस्कः एचडीएफसी बैंक ने इस महीने एक बार फिर अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 35 बेसिस प्वाइंट की भारी वृद्धि की है। बैंक की वेबसाइट पर साझा जानकारी के अनुसार, नई दरें सात जून से प्रभावी होंगी। इस फैसले से लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा। 

इस संबंध में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एमसीएलआर में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद एक रात की अवधि के लोन के लिए यह दर 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.50 फीसदी हो गई है। इसके अलावा एक महीने के लिए 7.55  फीसदी और तीन महीने की अवधि के लिए 7.60 फीसदी हो गई है। छह महीने की अवधि के लोन पर एमसीएलआर दर बढ़कर अब 7.70 फीसदी, जबकि एक साल के लिए 7.85 फीसदी कर दी गई है। बता दें कि एक साल के लिए एमसीएलआर एसबीआई में फिलहाल 7.2 फीसदी और पीएनबी में 7.4 फीसदी है। 

बैंक की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक, इस वृद्धि के बाद दो और तीन वर्षों की अवधि के लिए एमसीएलआर दर क्रमश: 7.95 फीसदी व 8.05 फीसदी हो गई है। गौरतलब है कि एचडीएफसी बैंक ने हफ्तेभर के भीतर दूसरी बार कर्ज महंगा किया है। इससे पहले इस महीने की शुरुआत में यानी एक जून को बैंक ने आरपीएलआर (रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट) में पांच बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी।  

यहां बता दें कि एमसीएलआर में बढ़ोतरी से सभी तरह के लोन पर असर होता है और ज्यादातर लोन एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर से संबंधित होते हैं। इसमें वृद्धि से होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन समेत सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाते हैं। इसके साथ ही लोन लेने वाले ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ भी बढ़ जाता है। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!