HDFC बैंक ने किसानों के लिए शुरु की खास पहल, एक कॉल पर मिलेंगी सुविधाएं

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Jan, 2020 02:42 PM

hdfc bank launches special initiative facilities will be available on one call

प्राइवेट सेक्‍टर के एचडीएफसी बैंक ने ग्रामीण इलाकों में ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक खास पहल की है। इसके तहत बैंक ने एक टोल फ्री नंबर लॉन्‍च किया है। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर ग्रामीण इलाके के किसान बैंकिंग से जुड़े काम करवा सकेंगे।

बिजनेस डेस्कः प्राइवेट सेक्‍टर के एचडीएफसी बैंक ने ग्रामीण इलाकों में ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक खास पहल की है। इसके तहत बैंक ने एक टोल फ्री नंबर लॉन्‍च किया है। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर ग्रामीण इलाके के किसान बैंकिंग से जुड़े काम करवा सकेंगे।

PunjabKesari

एचडीएफसी बैंक का टोल फ्री (1800 120 9655) इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स (IVR) नंबर है। बैंक के मुताबिक, टोल फ्री IVR सर्विस देश के कृषि तबके को बैंक से जोड़ने में सक्षम होगी। बैंक ने बताया कि यह कदम ''हर गांव हमारा'' पहल का हिस्सा है। इसका मकसद भारत के ग्रामीण इलाकों तक पहुंचना और विभिन्न वित्तीय, डिजिटल प्रॉडक्ट्स और सोशल सिक्योरिटी स्कीमों के बारे में जागरुकता फैलाना है।

PunjabKesari

बैंक की मानें तो भारत की कुल आबादी का ​दो तिहाई से ज्यादा हिस्सा अर्धशहरी और वंचित इलाकों में रहता है। उनमें से कई के पास अभी तक औपचारिक बैंकिंग सर्विसेज नहीं हैं। ऐसे में टोल फ्री नंबर काफी मददगार साबित होगा।

PunjabKesari

किसानों को 1800 120 9655 नंबर डायल कर केवल पिन कोड नंबर देना होगा। इसके बाद HDFC बैंक की निकटतम ब्रांच में मौजूद प्रतिनिधि किसान से बात करेगा और उसकी जरूरत को पूरा करेगा।

अगर जरूरत पड़ी तो प्रतिनिधि किसान से संपर्क भी करेगा। इस सुविधा के तहत बैंक में मौजूद हर ग्रामीण वित्‍तीय उत्‍पाद और सेवाओं को किसानों तक पहुंचाया जाएगा। बैंक को उम्मीद है कि इस प्रयास से बैंक और किसान दोनों को फायदा मिलेगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!