हाईकोर्ट का आदेश, 67 मरीजों को 2 हफ्ते में 25-25 लाख रुपए दे जॉनसन एंड जॉनसन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 May, 2019 01:21 PM

high court orders 67 patients in 2 weeks 25 25 lakhs johnson and johnson

हाईकोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को गुरुवार को निर्देश दिया है हिप इम्प्लांट करवाने वाले उन 67 मरीजों को 25-25 लाख रुपए का अंतरिम भुगतान किया जाए जिन्हें फिर से सर्जरी करवानी पड़ी थी। कोर्ट ने कहा है कि दावेदारों को दो हफ्ते में चेक दे दिए जाएं।...

नई दिल्लीः हाईकोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को गुरुवार को निर्देश दिया है हिप इम्प्लांट करवाने वाले उन 67 मरीजों को 25-25 लाख रुपए का अंतरिम भुगतान किया जाए जिन्हें फिर से सर्जरी करवानी पड़ी थी। कोर्ट ने कहा है कि दावेदारों को दो हफ्ते में चेक दे दिए जाएं। अगली सुनवाई 8 अगस्त को होगी।

PunjabKesari

मरीज किसी मंच पर केस हारे तो भी कंपनी हर्जाना वापस नहीं ले सकेगी
कोर्ट के निर्देश से पहले कंपनी ने खुद कहा था कि वह मरीजों का वेरिफिकेशन कर चुकी है और हर्जाने के तौर पर 25-25 लाख रुपए का भुगतान करेगी। अदालत ने स्पष्ट किया है कि उसने विवाद की जांच नहीं की है। इसलिए अभी जो भुगतान किया जाएगा उससे मरीजों का और हर्जाना मांगने का अधिकार खत्म नहीं होगा। अगर कोई अन्य न्यायिक मंच 25 लाख रुपए से ज्यादा हर्जाने का फैसला देता है तो कंपनी को सिर्फ अतिरिक्त रकम देनी होगी।

PunjabKesari

अदालत ने यह भी कहा है कि प्रभावित मरीज किसी मंच के समक्ष अपना दावे में सफल नहीं रहते तो कंपनी स्वेच्छा से दिए जा रहे 25 लाख रुपए के रिफंड की हकदार नहीं होगी। दिल्ली हाईकोर्ट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश के खिलाफ जॉनसन एंड जॉनसन की अपील पर सुनवाई कर रहा था। मंत्रालय ने कंपनी से कहा था कि सभी प्रभावित मरीजों को हर्जाना दिया जाए। मंत्रालय ने जॉनसन एंड जॉनसन के हिप इम्प्लांट विफल रहने की जांच के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर हर्जाना देने के लिए कहा था।

जॉनसन एंड जॉनसन ने 2010 में हिप इम्प्लांट फेल होने की शिकायतों के बाद दुनियाभर के बाजारों से दोषपूर्ण हिप इम्प्लांट वापस मंगवाए थे। भारत में 2017 में सरकार ने मामले की जांच के लिए विशेषज्ञों का पैनल गठित किया था।

PunjabKesari

289 ने की थी शिकायत
दोषपूर्ण कूल्हा प्रत्यारोपण उपकरण के मामले में 289 लोगों ने शिकायत की थी, जिसमें से 67 लोगों की पहचान की गई। इसी मामले में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO)  पहले ही कंपनी को 4 मरीजों को क्रमशः 65 लाख, 74 लाख, 1 करोड़ और 90.26 लाख रुपए का मुआवजा देने को कहा था। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने मरीजों के दस्तावेजों की पड़ताल करने के बाद कंपनी को मुआवजा देने को कहा है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!