चीन के रियल एस्टेट क्षेत्र में कर्ज में उम्मीद से ज्यादा वृद्धि

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Nov, 2021 01:25 PM

higher than expected growth in debt in china s real estate sector

चीन में आजकल रियल एस्टेट क्षेत्र में मंदी चल रही है और देश की कुछ जानी-मानी कंपनियों को भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इस समय मुख्य सवाल यह है कि चीन के प्रॉपर्टी बांड में निवेश करने वाले लोगों की कितनी रूचि है। जो व्यक्ति इस क्षेत्र में निवेश...

पेइचिंगः चीन में आजकल रियल एस्टेट क्षेत्र में मंदी चल रही है और देश की कुछ जानी-मानी कंपनियों को भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इस समय मुख्य सवाल यह है कि चीन के प्रॉपर्टी बांड में निवेश करने वाले लोगों की कितनी रूचि है। जो व्यक्ति इस क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं, उन पर पहले ही इतना कर्ज है कि कोई व्यक्ति उस बारे में सोच भी नहीं सकता।

वॉल स्ट्रीट जरनल के अनुसार देश की एक सबसे प्रमुख रियल एस्टेट कंपनी 'कैसा' भी इस समय गंभीर आर्थिक संकट में है। उसने पिछले हफ्ते एक हैरानीजनक ऐलान किया कि 'वैल्थ मैनेजमैंट प्रोडक्ट' (डब्ल्यू.एम.पी.) जिसकी उसने गारंटी दी थी, को पूरा नहीं किया जा सकता। इस ऐलान के कारण 'कैसा' के शेयर और बांड गिर पड़े। डब्ल्यू.एम.पी. की हिमायत प्राप्त कई कंपनियां भी अपना भुगतान समय पर करने में नाकाम रहीं।

सितम्बर में यह स्थिति विशेष रूप में देखने को मिली। इस कारण देश में कई स्थान पर रोष प्रदर्शन हुए। अब नवम्बर महीने में अलग-अलग कंपनियों ने अपने वित्तीय बयानों में कुछ नए विवरण पेश किए हैं।

थ्री रैड लाइंज़ का पालन करें डिवैल्पर 
पेइचिंग ने डिवैल्परों को कहा है कि वह 'थ्री रैड लाइंज' का पालन करें। इस कारण कई कंपनियों ने अपने कर्ज को कुछ गैर-अमल होने योग्य चैनलों में तबदील कर दिया है। इस तरह कई डब्ल्यू.एम.पी. समस्या से दूर हो गए हैं। इस समय देश में रियल एस्टेट कारोबार में पारदर्शिता की कमी होने के कारण निवेशकों को समझ नहीं आ रहा कि वह किस तरह पूंजी का निवेश करें। उनको यह नहीं पता कि कौन-सी कंपनी कितने कर्जे के भार तले दबी हुई है। कई बार कई कंपनियों की बैलेंस शीट से भी यह पता नहीं लगता कि वे कितनी कर्जदार हैं?

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!